ट्रिपल टॉप पैटर्न क्या है, कैसे काम करता है, इसके उदाहरण – Triple Top Pattern Explained in Hindi

ट्रिपल टॉप पैटर्न एक बेयरिश कैंडलस्टिक पैटर्न है जो बाज़ार में अपट्रेंड के अंत रेजिस्टेंस एरिया में होता है । यह पैटर्न एक रिवर्सल पैटर्न के रूप में कार्य करता है । इस पैटर्न के फार्मेशन ट्रेंड की दिशा और बाज़ार में होने वाले संभावित बदलाव का सुझाव देता है, जब बाज़ार में ख़रीदार लगातार तीन बार प्रयास में एक क्षैतिज रेजिस्टेंस को साफ़ करने में विफल हो जाते है जो ट्रिपल बॉटम पैटर्न के विपरीत दिखायी देता है ।

ट्रिपल टॉप पैटर्न
Triple Top Pattern

आज के ब्लॉग पोस्ट में हम ट्रिपल टॉप चार्ट पैटर्न की संरचना एवम् इसके फार्मेशन के माध्यम से बाज़ार हमको क्या बताता है, इन सभी विषयों पर नज़र डालते है जिसकी मदद से आपको ट्रेडिंग से लाभ कमाने में मदद मिलेगी ।

ट्रिपल टॉप पैटर्न क्या बताता है 

ट्रिपल टॉप पैटर्न का निर्माण सीधा-साधा होता है, इसे उस समय देखा जाता है जब स्टॉक का मूल्य लगातार तीन बार समान उच्चतम स्तर पर जाता है और उसके बाद नीचे की ओर गिरता है । यह पैटर्न हमें बाज़ार के उतार-चढ़ाव को प्रदर्शित करता है और बाज़ार में आने वाले एक मज़बूत अपट्रेंड का संकेत देता है । 

ट्रिपल टॉप पैटर्न के चार तत्व –

Triple Top Chart Pattern
Triple Top Chart Pattern

पहला तत्व- “पहली चोटी” इस पैटर्न का पहला तत्व होता है जिसमें स्टॉक की क़ीमत में वृद्धि (बढ़ती) होती है और फिर एक निश्चित स्तर पर जा कर स्टॉक का भाव रुक जाता है ।

दूसरा तत्व – “दूसरी चोटी” में शेयर की क़ीमत फिर से ऊपर की ओर उठती है और पहली वाली छोटी के पास पहुचती है लेकिन दूसरी चोटी पहली चोटी से ऊपर नहीं जा पाती है, और धीरे-धीरे स्टॉक का भाव फिर से नीचे की ओर आ जाता है । 

तीसरा तत्व – “तीसरी चोटी” यह चोटी वापसी के अंत को दर्शाती है । इसमें स्टॉक का भाव फिर से ऊपर की ओर उठता है और दूसरी चोटी के पास पहुँचता है लेकिन पहली चोटी से ऊपर नहीं जा पता है और स्टॉक की क़ीमत फिर से नीचे गिर जाता है ।

चौथा तत्व – “ब्रेकआउट” जब भी किसी स्टॉक का भाव तीसरी चोटी के नीचे जाकर गिरती है और निचले बॉटम वाली लाइन को तोड़ती है तो इस प्रक्रिया में एक ट्रिपल टॉप पैटर्न पूरा हुआ ऐसा माना जाता है । इस तत्व के बाद स्टॉक की क़ीमत में कमी होने लगती है और स्टॉक का भाव नीचे की ओर आ जाती है । 

ब्रेकआउट नकारात्मक को प्रदर्शित करता है और यह हमें बाज़ार में आगामी संकेत प्रदान करता है कि स्टॉक की क़ीमत में गिरावट आने की संभावना है । ट्रिपल टॉप पैटर्न टेक्निकल एनालिसिस का एक महत्वपूर्ण चार्ट पैटर्न है जिसकी सहायता से ट्रेडर को एक अच्छा प्रॉफिट बुक करने में मदद करता है । लेकिन यह एकमात्र पैटर्न ही नहीं बल्कि ट्रेडर को हमेशा अन्य तकनीकी संकेतों और अनुमानों के साथ मिलकर ही इस पैटर्न का उपयोग करना चाहिए । 

निष्कर्ष 

ट्रिपल टॉप पैटर्न टेक्निकल एनालिसिस का एक पावरफुल पैटर्न है जो हमें किसी भी फाइनेंसियल बाज़ार में होने वाले संभावित ट्रेंड रिवर्सल की पहचान करने में मदद करता है । ट्रेडर एक बात का ध्यान रखें कि सिर्फ़ इस पैटर्न को देखकर इसे आधार मानकर अपना ट्रेड ना करें इसके लिए किसी पेशेवर सलाहकार से परामर्श लेना एक अच्छा निर्णय हो सकता है ।

5/5 - (2 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नमस्कार, मैं श्री विजय वर्मा Investing Fundas का संस्थापक, मैं एक ब्लॉगर, यूट्यूबर, लेखक, ट्रेडर एवं SBI लाइफ आईए हूँ।

Leave a Comment