5 Powerful Bullish Candlestick Patterns in Hindi: बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न

Bullish Candlestick Patterns की सहायता से ट्रेडरों को उनकी परिसंपत्तियों की कीमतों में संभावित बढ़ोतरी होने की पहचान करने में मदद करती है, जिससे ट्रेडरों को अधिक मुनाफा हो सके। आज के लेख में ऐसे ही 5 शक्तिशाली बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न के बारे में जानेंगे।

Bullish Candlestick Patterns सीखें और प्रयोग करें

Bullish Candlestick Patterns
Bullish Candlestick Patterns

शेयर बाजार जैसे वित्तीय बाजारों में ट्रेडिंग एवं इन्वेस्टमेंट करने से पहले हमें कैंडलस्टिक की समझ होनी चाहिए। हर एक कैंडल की बनावट अलग-अलग होती है और यह सभी कैंडल के निर्माण के पीछे एक संकेत छुपा होता है। क्योकिं कैंडलस्टिक ही हमें बाजार में आगामी ट्रेंड की सूचना पूर्व में प्रदान करतें है।

हर कैंडलस्टिक का कोई ना कोई नाम है, जिस नाम के जरिये उस कैंडल की प्रवृत्ति के बारे में हमें पता चलता है। आज ऐसे ही पांच उच्च कोटि के बुलिश कैंडलस्टिक के बारे में विस्तार पूर्वक जानेंगे जिसका उपयोग कर ट्रेडर एवं निवेशक अच्छा मुनाफा बना सकते है।

1. Hammer Candlestick Pattern in Hindi

Hammer Candlestick Pattern
Hammer Candlestick Pattern

Hammer Candlestick Pattern एक बुलिश रिवर्सल कैंडलस्टिक पैटर्न है, जो डाउनट्रेंड के नीचले हिस्से यानि सपोर्ट एरिया पर बनता है। यह पैटर्न एक तेजी वाला कैंडलस्टिक पैटर्न है।

हैमर कैंडल का निर्माण तब होता है, जब खुली और निचली कीमतें लगभग एक समान होती है। इसकी बॉडी (Real Body) छोटी बनती है और इसका निचला हिस्सा (Lower Shadow) कैंडल के बॉडी का दोगुना या तीन गुना बड़ा हो सकता है।

इस पैटर्न की पहचान करते समय हमें यह याद रखना आवश्यक है की इस पैटर्न की पिछली ट्रेंड एक गिरावट की प्रवृत्ति में हो। हैमर का निर्माण दर्शाता है कि मंदड़िया (विक्रेता) कीमतों को नीचें धकेलने की कोशिश कर रहें थे लेकिन वे यह करने में असफल रहें।

इस कैंडल की आकृति एक हथोड़े के रूप में होता है इसलिए इसे Hammer Candlestick Pattern कहते है। यह लाल या हरा दोनों ही रंगों में देखने को मिल सकता है। हरा कैंडल ट्रेंड में अधिक पावरफुल होने का संकेत देता है वहीं लाल कैंडल के बनने पर हमें अगले कैंडल के बनने की प्रतीक्षा करनी चाहिए।

अगर अगला कैंडल भी लाल बनता है तो हमें ट्रेड लेने से रुकना चाहिए लेकिन अगर अगला कैंडल हरा बनता है तो यह ट्रेंड में पावरफुल बुलिश को दर्शाता है। हैमर कैंडल के बनने पर हमें यह संकेत देता है की स्टॉक की कीमत में बढ़ोतरी देखने को मिल सकता है अर्थात स्टॉक का भाव तेजी से ऊपर जा सकता है।

2. Bullish Engulfing Pattern in Hindi

Bullish Engulfing Pattern
Bullish Engulfing Pattern

Bullish Engulfing Pattern दो कैंडल के मिलने से बनता है, जो तेजी से उलटफेर होने का संकेत देता है। यह पैटर्न खरीददारों के दबाव में वृद्धि को दर्शाता है।

एंगुलफ़ींग पैटर्न एक तेजी वाला कैंडलस्टिक पैटर्न है, जो डाउनट्रेंड से उलट होने का संकेत देता है क्योकिं अधिक खरीददार बाजार में प्रवेश करते है और लम्बें डाउनट्रेन के बाद बाजार को ऊपर की ओर ले जाते है।

यह पैटर्न दो कैंडलों से मिलकर बनता है, जिसमें दूसरा हरा कैंडल पिछले लाल कैंडल को पूरी तरफ से अपने शरीर के अंदर घेर लेता है। इसका निर्माण बाजार में मंदी के दौरान सपोर्ट एरिया पर होता है।

एंगुलफ़ींग पैटर्न का निर्माण तब होता है जब एक छोटी लाल कैंडलस्टिक घटती कीमतों की अवधि का प्रतिनिधित्व करती है, उसके बाद एक बड़ी हरी कैंडल आती है, जो बढ़ती कीमतों की अवधि का प्रतिनिधित्व करती है जो पिछली कैंडलस्टिक को पूरी तरह से घेर लेती है।

एंगुलफ़ींग कैंडलस्टिक पैटर्न के निर्माण से पता चलता है, कि खरीददार विक्रेताओं के उपर हावी हो रहे है, और खरीददार कीमतों को ऊपर ले जाने की अत्यधिक संभावना रखते है ! इस पैटर्न को तेजी का संकेतक माना जाता है, जो दर्शाता है कि भविष्य में कीमतों में वृद्धि जारी रह सकती है।

3. Piercing Line Candlestick Pattern in Hindi

Piercing Line Candlestick Pattern
Piercing Line Pattern

Piercing Line Candlestick Pattern दो कैंडलों से मिलकर बनने वाला कैंडलस्टिक पैटर्न है, जो हमें बाजार के ट्रेंड में संभावित तेजी से उलटफेर होने का संकेत देता है। अर्थात यह एक बुलिश रिवर्सल पैटर्न है जो हमें संकेत देता है कि अब डाउनट्रेंड का अंत और अपट्रेंड की शुरुआत होगी।

पियर्सिंग लाइन कैंडलस्टिक पैटर्न के निर्माण से पूर्व बाजार में डाउनट्रेंड (मंदी) देखने को मिलता है। इस पैटर्न में पहला एक बड़ा लाल कैंडल जो मंदी के दौरान बनता है फिर बाद में एक मजबूत हरा कैंडल बनता है। जो कि लाल कैंडल के नीचले स्तर के नीचले में खुलता है। लेकिन पिछले लाल कैंडल के आधे से थोड़ा ऊपर जाकर बंद होता है।

ट्रेडर एवं निवेशक को इस तेजी वाले पियर्सिंग लाइन कैंडलस्टिक पैटर्न के साथ ट्रेड करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए – सबसे पहले डाउनट्रेंड की प्रवृत्ति होनी चाहिए क्योकिं यह एक तेजी से उलटफेर पैटर्न है।

दूसरा यह की कैंडलस्टिक की लम्बाई उस बल को निर्धारित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है जिसके साथ उलटाव होगा।

तीसरा यह की मंदी और तेजी वाली कैंडलस्टिक के मध्य का अंतर बताता है कि बाजार के ट्रेंड में रिवर्सल कितना शक्तिशाली होगा।

चौथा यह कि तेजी वाली कैंडलस्टिक को मंदी वाली कैंडलस्टिक के मध्य बिंदु से अधिक में बंद होना चाहिए। इसके साथ ही मंदी के साथ-साथ तेजी वाली कैंडल का आकार भी बड़ा होना चाहिए।

अगर हरा कैंडल का वॉल्यूम औसत से अधिक हो तो इसे एक मजबूत तेजी का संकेत माना जायेगा ! इस कैंडलस्टिक पैटर्न से पता चलता है, कि खरीदारों ने विक्रेताओं पर हावी होना शुरू कर दिया है, और स्टॉक का भाव बढ़ने वाला है !

4. Three White Soldiers Pattern in Hindi

Three White Soldiers Pattern
Three White Soldiers Pattern

Three White Soldiers Pattern एक तेजी कैंडलस्टिक पैटर्न है जो डाउनट्रेंड के अंत में देखने को मिलता है और यह एक तेजी से उलटफेर होने का संकेत देता है।

इस पैटर्न में तीन लम्बी बुलिश कैंडलस्टिक का निर्माण होता है, जिसमें लम्बी छाया (विक्स) नहीं होते है। तीनों कैंडलस्टिक पैटर्न में पिछली कैंडल के वास्तविक शरीर के भीतर ही खुलती है।

यह पैटर्न मंदी के बाद सपोर्ट पर रिवर्सल ट्रेंड के रूप में बनता है ! इसकी रचना बड़े हरे कैंडल के मध्य दूसरी हरी कैंडल खुलती है, पश्चात दूसरी के मध्य तीसरी हरी कैंडल खुलती है ! सभी हरी कैंडल अपने पिछली कैंडल के रेंज में बनती है और ऊपर जाकर बंद हो जाती है !

थ्री वाइट शोलडजर पैटर्न तेजी का संकेतक है ! इस पैटर्न को एक विश्वसनीय का संकेत माना जाता है जब यह लंबे समय तक डाउनट्रेंड के बाद बनता है। इसके बनने पर बाजार के ट्रेंड में तेजी देखने को मिलता है।

5. Morning Star Candlestick Pattern in Hindi

Morning Star Candlestick Pattern
Morning Star Pattern

Morning Star Candlestick Pattern एक ट्रिपल बुलिश रिवर्सल कैंडलस्टिक पैटर्न है जो बाजार के सेंटिमेंट में बियरिश से बुलिश की ओर संभावित बदलाव का होने का संकेत देता है। यह पैटर्न अँधेरे के बाद उजाले का प्रतीक है, अर्थात डाउनट्रेंड के बाद लम्बी रिक्त के उपरांत एक छोटी कैंडल बनती है, जो गिरावट को आगे चालू नहीं रखती है, और वहीं से बाजार भाव रिवर्स होकर ऊपर की ओर जाने लगता है !

इस पैटर्न में तीन कैंडलस्टिक शामिल होते है जिसमे पहला मंदी वाली कैंडल, दूसरा छोटा बॉडी के साथ (यह तेजी या मंदी कोई भी हो सकती है) फिर तीसरा एक तेजी वाला मजबूत कैंडलस्टिक बनता है।

मॉर्निंग स्टार पैटर्न बॉटम लाइन या सपोर्ट लाइन पर बनता है ! इसकी पहचान गिरावट की बड़ी कैंडल के बाद गैप डाउन ओपन होकर एक डौजी कैंडल के रूप में होती है !इस पैटर्न के बनने पर यह हमें संकेत देता है, कि स्टॉक के भाव में बढ़ोतरी आने वाली है !

4.3/5 - (6 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नमस्कार, मैं श्री विजय वर्मा Investing Fundas का संस्थापक, मैं एक ब्लॉगर, यूट्यूबर, लेखक, ट्रेडर एवं SBI लाइफ आईए हूँ।

Leave a Comment