Shooting Star Candlestick Pattern in Hindi: शूटिंग स्टार पैटर्न सीखें और प्रयोग करें

कैंडलस्टिक्स हमें बाज़ार के बारे में बहुत सारी जानकारियाँ प्रदान करता है जैसे कि बाज़ार में स्टॉक की क़ीमत किस तरह से व्यवहार कर सकती है, बाज़ार में प्रवेश और निकासी कब करना है इत्यादि बिंदुओं पर कैंडलस्टिक्स आपको संकेत प्रदान करता है । आज के इस आर्टिकल में ट्रेडिंग की सबसे महत्वपूर्ण कैंडल Shooting Star Candlestick Pattern के बारे विस्तार पूर्वक जानेंगे ।

Shooting Star Candlestick Pattern
Shooting Star Candlestick Pattern

What is Shooting Star Candlestick Pattern ?

शूटिंग स्टार कैंडलस्टिक पैटर्न एक प्रकार का ट्रेडिंग चार्ट है जो तब बनता है जब किसी स्टॉक्स का भाव काफ़ी हद तक बढ़ जाता है लेकिन फिर उस भाव को अस्वीकार कर दिया जाता है और फिर खुले भाव के पास ले जाकर बंद कर दिया जाता है जिसके कारण इस कैंडल में एक ऊपरी बड़ी विक और नीचे छोटी विक या नहीं बनाती है जिसका बॉडी छोटी होती है ।

शूटिंग स्टार कैंडल को उल्टा हथौड़ा कैंडल या टूटता हुआ तारा के नाम से भी जाना जाता है । ट्रेडिंग के दौरान यह पैटर्न चार्ट पर हरा या लाल दोनों ही रंगों में देखा जा सकता है, लाल रंग का कैंडल बनने पर स्टॉक के भाव में गिरावट होने का अधिक पावरफुल कन्फ़र्मेशन मिलता है !

Shooting Star Chart
Shooting Star Chart

शूटिंग स्टार कैंडलस्टिक पैटर्न की पहचान कैसे करें ?

शूटिंग स्टार की पुष्टि करने के लिए कैंडल की ऊपरी विक्स (बाती) कैंडलस्टिक की लंबाई का कम से कम आधा हिस्सा ले लेना चाहिए और इसे अपट्रेंड की शीर्ष (रेजिस्टेंस एरिया) पर ही दिखायी देना चाहिए ।

शूटिंग स्टार कैंडलस्टिक पैटर्न मुख्यतः बाज़ार में मंदी के उलट होने की संभावना का संकेत के रूप में माना जाता है जिसका मतलब होता है कि इस पैटर्न के बनने के बाद अपट्रेंड जारी नहीं रह सकता है अर्थात बाज़ार भाव में गिरावट देखी जा सकती है ।

शूटिंग स्टार पैटर्न इनवर्टेड हैमर कैंडल के रूप में बनता है जिससे व्यापारियों को सावधान रहने की आवश्यकता है क्योकि ये दोनों कैंडलस्टिक्स में एक लंबी ऊपरी बाती (विक्स) और निचली छोटी बॉडी का निर्माण होती है । हालाँकि इस दोनों कैंडल्स को पहचाना जा सकता है जैसे – इनवर्टेड हैमर कैंडल आपको बाज़ार में मंदी के उलट तेज़ी का संकेत देता है और यह कैंडल अक्सर डाउनट्रेंड के निचले हिस्से में देखने को मिलता है । जबकि शूटिंग स्टार कैंडल अपट्रेंड के दौरान रेजिस्टेंस एरिया पर बनता हुआ देखने को मिलता है ।

शूटिंग स्टार पैटर्न में ट्रेड कैसे करें ?

इस कैंडल पाटर्न को एक उदाहरण से समझने की कोशिश करते है – ABC कंपनी के शेयर की क़ीमत चार्ट पर 100 रुपये पर खुलती है और शेयर की क़ीमत नीचे की ओर जाने लगती है 90 रुपए तक चली जाती है लेकिन दोबारा कंपनी के भीतर कुछ अच्छी खबर सुनने पर मिलने के कारण कंपनी के शेयर की क़ीमत तेज़ी से बढ़ना शुरू हो जाता है और शेयर का भाव बढ़कर 120 रुपए के उच्चतम स्तर पर पहुँच जाती है ।

अंत में शेयर का भाव 110 रुपये पर जाकर बंद होता है जो शूटिंग स्टार कैंडलस्टिक पैटर्न का निर्माण करता है । जैसा की आप नीचे दिये चित्र में देख सकते है ।

Shooting Star Candlestick chart Pattern
Shooting Star Candlestick chart Pattern

चार्ट पर शूटिंग स्टार बनने पर लाभ 

शूटिंग स्टार पैटर्न को पहचानना बहुत ही आसान है इसके अतिरिक्त यह कैंडल मंदी के उलटफेर होने की पहचान करने में हमें काफ़ी मदद करता है । अगर आपको यह कैंडलस्टिक रेजिस्टेंस एरिया (प्रतिरोध स्तर) के पास दिखायी देता है ।

व्यापारियों को एक बात का ध्यान रहे कि शूटिंग स्टार कैंडलस्टिक को कभी भी अलग से नहीं देखा जाना चाहिए क्योकि इस पैटर्न के निर्माण होने से पहले तकनीकी संकेत का उपयोग करते हुए इसकी पुष्टि करना चाहिए । उदाहरण के लिए अगर आपको लगता है कि अपट्रेंड के दौरान रेजिस्टेंस एरिया पर एक शूटिंग स्टार का निर्माण होता है तो इसका मतलब है कि बाज़ार में संभावित उलटफेर होने वाली है ।

निष्कर्ष

शूटिंग स्टार पैटर्न एक सिंगल बेयरिश कैंडलस्टिक पैटर्न है जो बाज़ार में उलटफेर होने का संकेत प्रदान करते है। यह पैटर्न हैमर पैटर्न के रूप में दिखायी देता है जिसकी लंबी छाया होती है जो ऊपर रेजिस्टेंस एरिया पर बनता है, जबकि इस कैंडल का ओपन, लो और क्लोज कैंडल के निचले हिस्से के पास ही होते है।

5/5 - (4 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नमस्कार, मैं श्री विजय वर्मा Investing Fundas का संस्थापक, मैं एक ब्लॉगर, यूट्यूबर, लेखक, ट्रेडर एवं SBI लाइफ आईए हूँ।

Leave a Comment