5 Powerful Bearish Candlestick Patterns in Hindi: बेयरिश कैंडलस्टिक पैटर्न

Bearish Candlestick Patterns मूल्य चार्ट पर ऐसी संरचनाएँ है जो बाजार में संभावित गिरावट होने का संकेत देता है। भविष्य में होने वाले मूल्य ट्रेंडों के बारे में पूर्वानुमान लगाने के लिए तकनिकी विश्लेष्कों के द्वारा इस पैटर्न का उपयोग किया जाता है।

Bearish Candlestick Patterns सीखें और प्रयोग करें

Bearish Candlestick Patterns
Bearish Candlestick Patterns

शेयर बाजार जैसे वित्तीय बाजारों को समझने के लिए सर्वप्रथम कैंडलस्टिक को समझना जरुरी है, क्योकिं कैंडल्स ही हमें बाजार के ट्रेंडों के बारे में पूर्वानुमान लगाने में मदद करते हैं। 

आज के इस आर्टिकल में कुछ ऐसे ही 5 पावरफुल बेयरिश कैंडलस्टिक पैटर्न के बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा करेंगे। 

Hanging Man Candlestick Pattern in Hindi

Hanging Man Candlestick Pattern
Hanging man Candlestick Pattern

Hanging Man Candlestick Pattern हैमर कैंडलस्टिक पैटर्न के बिल्कुल हूबहू दिखाई देता है। जिसमें एक छोटा वास्तविक शरीर के साथ-साथ निचली लम्बी विक्स (छाया) होती है।

हैंगिंग मैन कैंडलस्टिक पैटर्न हमें मार्केट में अपट्रेंड के दौरान रेजिस्टेंस एरिया पर दिखाई देने वाला पैटर्न है। इसकी बॉडी छोटी और निचली शैडो बॉडी के दोगुना या तीन गुना बड़ी बनती है एवं इसके ऊपर की शैडो बिल्कुल ही छोटी या फिर नहीं बनती है !

इस पैटर्न में छोटी वास्तविक बॉडी जो शुरुआती और समापन मूल्य भाव के बीच एक छोटी दूरी को इंगित करता है। यह दर्शाता है कि विक्रेताओं ने कीमत को ऊपर धकेल दिया है लेकिन वे इसे आगे बढ़ाने में सक्षम नहीं है।

हैंगिंग मैन पैटर्न बनने पर यह हमें संकेत देता है, कि अब स्टॉक के भाव में तेजी गिरावट आने वाली है, और बहुत ही जल्द बाजार के ट्रैंड में रिवर्स होने की संभावना है ! चार्ट पर यह कैंडल हमें हरा या लाल दोनों कैंडलों में से कोई भी दिख सकता है।

लाल कैंडल बनने पर स्टॉक के भाव में गिरावट होने का अधिक पावरफुल कन्फ़र्मेशन मिलता है ! हालांकि, केवल इस पैटर्न पर आधारित कोई भी व्यापारिक निर्णय लेने से पहले अन्य कारकों और संकेतकों पर विचार करना महत्वपूर्ण है।

Dark Cloud Cover Pattern in Hindi

Dark Cloud Cover Pattern
Dark Cloud Cover

Dark Cloud Cover Pattern दो कैंडल से मिलकर बनने वाला बेयरिश रिवर्सल पैटर्न है। जिसमें पहला कैंडल तेजी वाला और दूसरा कैंडलस्टिक मंदी वाला होता है, जो अपट्रेंड में बनता है और अपट्रेंड में कमजोरी आने संकेत देता है।

अर्थात यह पैटर्न हमें संकेत देता है कि अपट्रेंड का दौर ख़त्म होने वाला है और डाउनट्रेंड की शुरुआत होने वाली है। इस पैटर्न में पहला एक बड़ा हरा कैंडल बाजार में अपट्रेंड के दौरान रेजिस्टेंस एरिया पर बनता है। इसके बाद एक मजबूत लाल कैंडलस्टिक बनता है।

जो हरी कैंडल के उच्च स्तर के ऊपर खुलती है लेकिन बंद पिछले कैंडल के आधे के नीचे होता है ! अगर दूसरी कैंडल का वॉल्यूम औसत वॉल्यूम से अधिक हो तो इसे एक मजबूत बेयरिश पैटर्न का संकेत माना जायेगा !

जैसे-जैसे स्टॉक की कीमतों में बढ़ोतरी होती है, यह पैटर्न नीचे की ओर उलटने के लिए महत्वपूर्ण होता जाता है।

डार्क क्लाउड पैटर्न के बनने से पता चलता है, की विक्रेताओं ने खरीदारों पर हावी होना शुरू कर दिया है, और शेयर के भाव में गिरावट होने की संभावना है !

Three Black Crows Candlestick Pattern in Hindi

Three Black Crows Candlestick Pattern
Three Black Crow Pattern

Three Black Crows Candlestick Pattern एक बेयरिश रिवर्सल पैटर्न है, यह एक मल्टीपल कैंडलस्टिक पैटर्न है जिसका उपयोग अपट्रेंड से डाउनट्रेंड के उलट होने की भविष्यवाणी करने के लिए किया जाता है।

यह पैटर्न तब बनता है जब विक्रेता अपनी पूरी ताकत लगाते है और लगातार कीमतों में तीन दिनों तक गिरावट लाते है। इस प्रक्रिया में लगातार तीनों दिन लंबी बॉडी वाली बेयरिश कैंडल्स बनती हैं, जो प्रत्येक कैंडल पिछले दिन की ओपनिंग की तुलना में अधिक खुलती है, लेकिन पिछले दिन की क्लोजिंग की तुलना में कम बंद होती है।

मंदी वाला कैंडलस्टिक पैटर्न के बनने के बाद व्यापारी एक शॉर्ट पोजीशन ले सकते है। यह पैटर्न बाजार के भाव में तेजी से मंदी की ओर एक मजबूत बदलाव होने का सुझाव देता है, व्यापारियों को इस कैंडलस्टिक पैटर्न के बनने की पुष्टि के लिए ट्रेंड के वॉल्यूम और तकनिकी संकेतकों की मदद लेनी चाहिए।

यह पैटर्न दर्शाता है कि विक्रेताओं ने बाजार पर नियंत्रण कर लिया है, इसे अक्सर संभावित डाउनट्रेंड का एक विश्वसनीय संकेत माना जाता है और व्यापारियों द्वारा व्यापारिक निर्णय लेने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

Evening Star Candlestick Pattern in Hindi

Evening Star Candlestick Pattern
Evening Star Candlestick Pattern

Evening Star Candlestick Pattern एक बेयरिश रिवर्सल पैटर्न है, जिसका उपयोग ट्रेडरों एवं निवेशकों द्वारा विश्लेषण करने के लिए किया जाता है कि अपट्रेंड डाउनट्रेंड में कब रिवर्स होने वाला है।

यह पैटर्न आमतौर पर अपट्रेंड के अंत में (रेजिस्टेंस एरिया) पर बनता है, इस पैटर्न में तीन कैंडल्स होती हैं, जिनमें से पहली एक लंबी बुलिश कैंडल होती है, उसके बाद एक छोटी-सी डोजी कैंडल के रूप में होती है जो ऊपर उठती है, और अंत में एक लंबी बेयरिश कैंडल बनती है। जो पहली कैंडल के शरीर में अच्छी तरह से बंद हो जाती है।

इवनिंग स्टार पैटर्न बताता है कि तेजी की गति रुक गई है और मंदी की शुरुआत हो चुकी है। इसकी पहचान बाजार में बढ़ोतरी के बाद टॉप पर गैप अप ओपनिंग होकर एक डोजी कैंडल के रूप के कैंडल से होती है ! इस पैटर्न बनने के बाद यह हमें संकेत देता है, कि स्टॉक के भाव में भारी गिरावट आने वाली है !

Bearish Engulfing Candlestick Pattern in Hindi

Bearish Engulfing Candlestick Pattern
Bearish Engulfing Pattern

Bearish Engulfing Candlestick Pattern दो कैंडलों से मिल कर बनने वाला पैटर्न है, जो बाजार में तेजी के दौरान रेजिस्टेंस एरिया पर देखने को मिलता है ! यह पैटर्न अपट्रेंड के उलट होने का संकेत देता है।

बेयरिश एंगुलफ़ींग पैटर्न तब बनता है जब एक छोटी बुलिश कैंडल के बाद एक बड़ी बेयरिश कैंडल बनती है जो पिछली हरी कैंडल को पूरी तरह से अपने में घेर लेती है, जो विक्रेताओं के द्वारा लगाए गए बिक्री के दबाव के कारण कीमतों में गिरावट लाते है, तह पैटर्न एक अपट्रेंड के संभावित रिवर्सल का संकेत देती है।

इस पैटर्न को व्यापारियों और निवेशकों द्वारा मंदी पैटर्न का संकेत माना जाता है जो व्यापारिक निर्णय लेने के लिए तकनीकी विश्लेषण का उपयोग करते हैं। इस कैंडलस्टिक पैटर्न से हमें पता चलता है, की विक्रेता खरीदारों पर हावी हो रहे है, और विक्रेताओं द्वारा कीमतों को नीचे ले जाने की अत्यधिक संभावना रखते है !

5/5 - (7 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नमस्कार, मैं श्री विजय वर्मा Investing Fundas का संस्थापक, मैं एक ब्लॉगर, यूट्यूबर, लेखक, ट्रेडर एवं SBI लाइफ आईए हूँ।

Leave a Comment