Dark Cloud Cover Pattern in Hindi: डार्क क्लाउड कवर पैटर्न सीखें और प्रयोग करें

डार्क क्लाउड कवर पैटर्न (Dark Cloud Cover Pattern in Hindi) एक बेयरिश यानी मंदी रिवर्सल कैंडलस्टिक पैटर्न है जो अपट्रेंड के अंत में बनता है।

दोस्तों, इसे एक उदाहरण से समझते है- अक्सर आपने आकाश में काले बादलों को देखा होगा, जब भी काले बादल आसमान में छा जाते है तब दिन के उजाले को भी अँधेरे में तब्दील कर दिया करते है।

ठीक उसी प्रकार शेयर बाजार में भी काले बादलों की तरह मंदी छा जाती है जिसे Dark Cloud Cover Pattern कहा जाता है। इसके बनते ही बाजार तेजी से नीचे गिरने लगता है।

डार्क क्लाउड कवर पैटर्न क्या है ?

डार्क क्लाउड कवर पैटर्न क्या है ?
Dark Cloud Cover Pattern

डार्क क्लाउड कवर पैटर्न टेक्निकल एनालिसिस का एक बहुत ही जाना-पहचाना पैटर्न है, जो बाजार में तेजी से गिरावट आने का संकेत देता है। यही कारण है कि इस पैटर्न को काले बादल पैटर्न के नाम से जाना जाता है।

इस पैटर्न का निर्माण होने से ट्रेडरों एवं निवेशकों में चिंताओं के बादल मंडराने लगतें है।

डार्क क्लाउड कवर के निर्माण के पीछे एक मनोवैज्ञानिक कारण है कि जब बाजार अपट्रेंड में होती है तो रेजिस्टेंस पर पहुंचते ही ट्रेडर अपनी पोज़िशन से निकलना शुरू कर देते है, जिसके चलते यह हमें बाजार में मंदी का मजबूत संकेत देता है।

Dark Cloud Cover Pattern की पहचान कैसे करें ?

Dark Cloud Cover Pattern की पहचान कैसे करें ?
Dark Cloud

डार्क क्लाउड कवर पैटर्न की पहचान करने के लिए हमें कुछ अहम् बिंदुओं पर ध्यान देना होगा –

  • डार्क क्लाउड पैटर्न अक्सर तेजी के दौरान बनता है।
  • डार्क क्लाउड कवर पैटर्न दो कैंडलस्टिक से मिलकर बनता है।
  • इस पैटर्न में पहली कैंडल हरी यानि बुलिश होती है।
  • इस पैटर्न की दूसरी कैंडल लाल यानि बेयरिश होती है।
  • इस पैटर्न की दूसरी लाल कैंडल आमतौर पर गैपअप खुलती है।
  • डार्क क्लाउड पैटर्न में दूसरी लाल कैंडल पहली हरी कैंडल के बॉडी के 50 प्रतिशत या उससे नीचे आकर बंद होती है।

यहाँ ऊपर एक चित्र को दर्शाया गया है जिसमें आप देख पा रहें होंगे की एक बड़ी सी हरी यानि बुलिश कैंडल का निर्माण हुआ है। इसके बाद एक लाल यानि बेयरिश कैंडल गैपअप में खुलता है। जो हरे कैंडल के 50 प्रतिशत हिस्से को अपने अंदर ढक यानि कवर कर लेता है।

रेजिस्टेंस एरिया पर बेयरिश कैंडल यानि इस पैटर्न के बनते ही बाजार में सेलऑफ होना शुरू हो जाता है। जिस-जिस ने अपना सौदा ले रखा है वे सभी तेजी से बेचना शुरू कर देते है, जिसका प्रभाव यह होता है कि बाजार तेजी से नीचे गिरने लगता है।

डार्क क्लाउड कवर पैटर्न खरीददारों की घटती हुई और विक्रेताओं की बढ़ती हुई ताकत का संकेत देता है। जिसका प्रयोग कर ट्रेडर अपने ट्रेड में शार्ट पोजीशन लेते है।

डार्क क्लाउड कवर पैटर्न में ट्रेड कैसे लें ?

Dark Cloud Chart Pattern
Dark Cloud Chart Pattern

डार्क क्लाउड कवर पैटर्न में ट्रेड लेने के लिए आपको बाजार का ट्रेन्ड देखना होगा, इसके लिए बाजार अपट्रेंड में होना चाहिए। अपट्रेंड के बाद आपको रेजिस्टेंस पर डार्क क्लाउड पैटर्न के बनने का इन्तिज़ार देखना होगा।

जैसे ही यह पैटर्न पूरी तरह से बन जाता है तो यह कन्फोर्मेशन दे देता है कि बाजार में मंदी आने वाली है आप अपना सौदा सुरक्षित कर लें या शार्ट पोजीशन ले सकते है।

यहाँ ऊपर एक चार्ट पैटर्न को दर्शाया गया है, जिसकी मदद से आप डार्क क्लाउड कवर पैटर्न को अच्छे से समझ पायेंग।

इस चार्ट में आप देख पा रहें होंगे की बाजार तेजी यानि अपट्रेंड में चल रहा है लेकिन अपट्रेंड के बाद ही एक डार्क क्लाउड का निर्माण होता है उसके बाद से ही बाजार में तेजी से गिरावट देखने को मिलता है। इस पैटर्न का इन्तिज़ार ट्रेडर को अक्सर होता है क्योकिं यहाँ एक अच्छा मुनाफा बनाया जा सकता है।

इस पैटर्न की कन्फोर्मशन के लिए हमें टेक्निकल एनालिसिस की टूल या शेयर मार्किट इंडिकेटर की सहायता लेनी चाहिए, इसके बाद ही हमें ट्रेड लेनी चाहिए।

डार्क क्लाउड कवर पैटर्न और पियर्सिंग पैटर्न में अंतर

Dark Cloud Vs Piercing Line
Dark Cloud Vs Piercing Line

ऊपर एक चित्र को दर्शाया गया है, जिसमें आप देख पा रहे होंगे कि दो अलग अलग पैटर्न को दर्शाया गया है। पहला डार्क क्लाउड कवर कैंडलस्टिक पैटर्न, दूसरा पियर्सिंग लाइन कैंडलस्टिक पैटर्न दोनों पैटर्न देखने में बिल्कुल एक जैसे होते है।

लेकिन इस दोनों में थोड़ा सा अंतर् होता हो दोनों एक दूसरे के बिपरीत बनता है, जहाँ डार्क क्लाउड के बनते ही बाजार नीचे की ओर जाने लगता है वहीँ पियर्सिंग लाइन कैंडल मंदी यानि सपोर्ट लाइन पर बनता है और इसके बनते ही बाजार ऊपर की ओर तेजी से निकल जाता है।

इन दोनों कैंडलस्टिक पैटर्न में 50-50 प्रतिशत बॉडी ढका होता है, जिसे आप ऊपर दर्शाये चित्र में देख सकते है।

निष्कर्ष

डार्क क्लाउड कवर पैटर्न एक महत्वपूर्ण पैटर्न है, जिसका प्रयोग करते हुए ट्रेडर मंदी के बाजारों में अपना सौदा खरीद कर अच्छा मुनाफा कमा कर बाहर निकलने में मदद करता है।

शेयर बाजार में ट्रेड करने के लिए टेक्निकल एनालिसिस को बेहतर तरीका माना गया है। जिसमें कई प्रकार के कैंडलस्टिक पैटर्न्स, इंडिकेटर, टूल्स इत्यादि होते है जो अच्छा मुनाफा बनाने में सहायता प्रदान करते है।

शेयर बाजार में निवेश या ट्रेड करने के लिए टेक्निक्ल एनालिसिस का ज्ञान होना अति आवश्यक होता है क्योकिं एक अच्छा ट्रेडर जिसे टेक्निकल एनालिसिस की अच्छी समझ हो वह हर प्रकार के कैंडलस्टिक पैटर्न पर मुनाफा कमा सकता है।

दोस्तों अगर आप शेयर बाजार में ट्रेडिंग या इन्वेस्टिंग शुरू करना चाहते है तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर डीमैट अकाउंट खोल सकते है। सफलता पूर्वक अकाउंट खुल जाने पर हमारी ओर से टेक्निकल एनालिसिस की एबूक्स बिल्कुल मुफ्त में उपलब्ध कराई जाएगी।

5/5 - (3 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नमस्कार, मैं श्री विजय वर्मा Investing Fundas का संस्थापक, मैं एक ब्लॉगर, यूट्यूबर, लेखक, ट्रेडर एवं SBI लाइफ आईए हूँ।

Leave a Comment