35 Powerful Candlestick Chart Patterns in the Stock Market in Hindi

Table of Contents

कैंडलस्टिक का इतिहास

संयुक्त राज्य अमेरिका में Candlestick Chart Patterns के लोकप्रिय होने से सैकड़ों वर्ष पूर्व ही कैंडलस्टिक की उत्पत्ति हो चुकी थी। कैंडलस्टिक का प्रयोग हम किसी भी कॉमोडिटी को समझने के लिए किया जाता है इसे 18वीं शताब्दी में एक जापान के चावल व्यापारी “मुनेहिसा होमा” के द्वारा कैंडलस्टिक को विकसित किया गया था।

History of Candlestick Hindi
Image Source: Google Images

“स्टीव निसोंन” के द्वारा कैंडलस्टिक तकनीक को पश्चिमी देशों में जापानी कैंडलस्टिक पैटर्न का नाम दिया गया है ! इसका प्रयोग उन दिनों चावल व्यापारियों द्वारा बाजार की कीमतों और दैनिक व्यापारिक गतिविधियों को ट्रैक करने के लिए की जाती थी । “स्टीव निसोंन” ने कैंडलस्टिक पैटर्न्स के ऊपर अपनी पुस्तकें भी प्रकाशित की है।

कैंडलस्टिक क्या है ?: Candlestick Chart Patterns in Hindi

Candlestick Chart Patterns
Bullish & Bearish Candlestick

कैंडलस्टिक एक प्रकार का मूल्य चार्ट होता है जिसका उपयोग तकनिकी विश्लेषण (Technical Analysis) में किया जाता है, प्रत्येक कैंडल्स एक विशिष्ट अवधि के लिए स्टॉक की उच्च, निम्न, खुली और बंद कीमतों को प्रदर्शित करता है।

कैंडलस्टिक तीन भागों से जुड़कर बनता है ऊपरी और निचली हिस्से जिसे बाती या विक्स कहे जाते है और बीच के चौड़े वाले हिस्से को कैंडलस्टिक का “वास्तविक शरीर” होता है। कैंडलस्टिक लाल और हरा रंग का होता है ! किसी-किसी चार्ट पैटर्न्स पर यह सफ़ेद और काला रंग का देखने को मिलता है।

1. बुलिश एनगल्फिंग पैटर्न

Bullish Engulfing Pattern
Image Source: Zerodha

बुलिश एनगल्फिंग दो कैंडलों से मिलकर बनने वाला एक मल्टीपल कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न है, जो डाउनट्रेंड के बाद बाजार में तेजी से उलटफेर का संकेत देने के बाद बनता है।  

बुलिश एनगल्फिंग पैटर्न की पहली कैंडल मंदी (लाल) वाली होती है जो डाउनट्रेंड को जारी रहने का संकेत देता है और दूसरी कैंडलस्टिक लम्बी और हरी (तेजी) वाली होती है, जो पहली लाल कैंडल को पूरी तरह घेर लेती है जो दर्शाता है कि बाजार में तेजी वापस आ चुकी है और अब बाजार ऊपर जाने वाली है।

2. पियर्सिंग लाइन कैंडलस्टिक पैटर्न

Piercing Line Pattern
Image Source: Zerodha

पियर्सिंग लाइन पैटर्न एक मल्टीपल कैंडल चार्ट पैटर्न है, जो बाजार में तेजी से उलटफेर होने का संकेत देता है। यह दो कैंडलों के मिलकर बनता है जिसकी पहली कैंडल लाल (मंदी) वाली होती है जो बाजार में डाउनट्रेंड की निरंतरता को इंगित करता है। 

दूसरी वाली कैंडलस्टिक हरी (तेजी) होती है, जो नीचे के अंतर को खोलती है लेकिन पिछली कैंडलस्टिक के वास्तविक शरीर के 50 प्रतिशत से अधिक को बंद कर लेती है, जो दर्शाता है कि बाजार में तेजी आ चुकी है अर्थात बाजार में जल्द ही तेजी से उलटफेर होने वाला है। 


अगर अगला दिन भी फिर से तेजी वाली हरी कैंडल बनती है तो ट्रेडर लम्बी अवधि के लिए बाजार में प्रवेश ले सकते है और दूसरी कैंडल के नीचले स्तर पर अपना स्टॉप-लॉस लगा सकते है। 

3. मॉर्निंग स्टार कैंडलस्टिक पैटर्न

Morning Star Pattern
Image Source: Investing.com

मॉर्निंग स्टार पैटर्न एक मल्टीपल कैंडलस्टिक पैटर्न है, जो बाजार में डाउनट्रेंड के बाद तेजी से उलटफेर का संकेत देने के बाद बनता है। मॉर्निंग स्टार पैटर्न तीन कैंडलों से मिलकर बनता है। जिसकी पहली लाल (मंदी), दूसरी डोजी और तीसरी हरी (तेजी) वाली कैंडल्स होती है।

इस पैटर्न की पहली कैंडल डाउनट्रेंड की निरंतरता को दर्शाता है, दूसरी कैंडल बाजार में अनिर्णय का संकेत देता है और तीसरी कैंडल दर्शाता है कि बाजार में तेजी आ चुकी है। दूसरी कैंडलस्टिक पहली और तीसरी कैंडल के वास्तविक शरीर से पूरी तरह से बाहर होनी चाहिए। 

अगर अगले दिन दोबारा तेजी की कैंडल बनती है तो ट्रेडर लम्बी अवधि के लिए बाजार में प्रवेश ले सकते है और दूसरी कैंडल के नीचले स्तर पर अपना स्टॉप-लॉस लगा सकते है।

4. थ्री वाइट सोल्जर्स कैंडलस्टिक पैटर्न

The White Soldiers Pattern
Image Source: Google Images

थ्री वाइट सोल्जर्स पैटर्न तीन कैंडलों से मिलकर बनने वाला बुलिश रिवर्सल कैंडलस्टिक पैटर्न है जो बाजार में एक डाउनट्रेंड के बाद तेजी से उलटफेर का संकेत देने के बाद बनता है। 

थ्री वाइट सोल्जर्स चार्ट पैटर्न में लगातार तीन लम्बे और तेजी वाले हरे कैंडल्स बिना विक्स वाले जो एक दूसरे कैंडल के वास्तविक शरीर के भीतर खुलती है, यह पैटर्न बाजार में मजबूत खरीद के दबाव के कारण आगामी तेजी का संकेत देता है।

5. थ्री इनसाइड अप कैंडलस्टिक पैटर्न

Three Inside Up Pattern
Image Source: Zerodha

थ्री इनसाइड अप तीन कैंडलों से मिलकर बनने वाला चार्ट पैटर्न है जो एक डाउनट्रेंड के बाद बाजार में तेजी से उलटफेर होने का संकेत देता है। जिसकी पहली कैंडल लंबी मंदी वाली होती है, दूसरी कैंडल छोटी तेजी वाली होती है और तीसरी कैंडलस्टिक लंबी तेजी वाली होती है। 

पहली और दूसरी कैंडलस्टिक का संबंध बुलिश हरामी पैटर्न के समान होना चाहिए, जिसमें दूसरी छोटी कैंडल पहली कैंडलस्टिक के भीतरी सीमा में होनी चाहिए। तीसरी तेजी की कैंडल बनते ही बाजार में तेजी से उलटफेर होने की पुष्टि होती है।     

इस प्रकार की पैटर्न का निर्माण होते ही ट्रेडर्स अपनी लम्बी पोजीशन बना सकते है।

6. शूटिंग स्टार कैंडलस्टिक पैटर्न

Shooting Star Pattern
Image Source: Zerodha

शूटिंग स्टार पैटर्न अपट्रेंड के अंत में बनता है जो बाजार में मंदी होने का उलट संकेत देता है। इस कैंडलस्टिक को उल्टा हथोड़ा या गिरता हुआ तारा के नाम से भी जान सकते है।

इसकी वास्तविक शरीर छोटी होती है और ऊपर की छाया वास्तविक शरीर के दोगुना से अधिक हो सकता है एवं कैंडलस्टिक के नीचे की छाया छोटा सा या फिर नहीं के बराबर बनता है।  

शूटिंग स्टार कैंडल लाल या हरा दोनों ही रंगों में देखने को मिल सकता है लेकिन अगर लाल (बेयरिश) शूटिंग स्टार बनता है तो यह स्टॉक के भाव में तेजी से गिरावट होने का प्रबल संकेत देता है।

7. बुलिश मारूबोजू कैंडलस्टिक पैटर्न

Bullish Marubozu Pattern
Image Source: Zerodha

बुलिश मारूबोजू सिंगल Candlestick Chart Patterns है, जो बाजार में डाउनट्रेंड के बाद तेजी से उलटफेर होने का संकेत देने के बाद बनता है। मारूबोजू एक जापानी शब्द है जिसका मतलब “ताकतवर” होता है। जापानी भाषा में मारूबोजू का मतलब “गंजा” होता है।   

बुलिश मारूबोजू में सिर्फ एक ही लम्बी तेजी वाली कैंडल बनती है, जिसके ऊपर या नीचे कोई भी छाया नहीं बनती या फिर बिल्कुल ही नगण्य छाया हो सकती है जो यह दर्शाता है कि बाजार में बैल (खरीदारी) का दबाव डाल रहें है जिसके कारण बाजार में तेजी आ सकती है और अब बाजार तेजी से ऊपर जायेगा।

8. हैमर कैंडलस्टिक पैटर्न

Hammer Pattern hindi
Image Source: Zerodha

हैमर कैंडल एक सिंगल कैंडल पैटर्न है, जो बाजार में डाउनट्रेंड के अंत में बनता है और तेजी से उलटफेर होने का संकेत देता है। 

हैमर पैटर्न का वास्तविक शरीर छोटा और निचली छाया वास्तविक शरीर का दोगुना-तीनगुना से अधिक बड़ा हो सकता है। किन्तु हैमर कैंडलस्टिक में कोई ऊपरी छाया नहीं होती है या बिल्कुल कम होता है। 

हैमर कैंडलस्टिक दोनों ही रंगो में देखने को मिल सकता है, किन्तु यह याद रहे कि हरा कैंडलस्टिक बनने पर बाजार में तेजी आने के मजबूत संकेत मिलते है।

9. बुलिश हरामी कैंडलस्टिक पैटर्न

Bullish Harami Pattern hindi
Image Source: Zerodha

बुलिश हरामी पैटर्न दो कैंडलों से मिलकर बनने वाला पैटर्न है, “हरामी” एक जापानी शब्द है जिसका मतलब गर्भवती होता है, बुलिश हरामी पैटर्न हमें बाजार में तेजी से उलटफेर का संकेत देने वाले डाउनट्रेंड के बाद सपोर्ट एरिया पर देखने को मिलता है। 

बुलिश हरामी में पहला कैंडलस्टिक लम्बा मंदी वाला होता है और दूसरा छोटा तेजी वाला होता है। दूसरी कैंडल जो की पहली कैंडलस्टिक के रेंज में बननी चाहिए।

पहली कैंडल बाजार के ट्रेंड में निरंतरता को दर्शाता है जबकि दूसरी कैंडल यह दर्शाता है कि बाजार में तेजी वापस आ चुकी है और अब बाजर ऊपर जाने को तैयार है। इस पैटर्न बनने वाला पहला कैंडल को मदर कैंडल और दूसरे को बेबी कैंडल के नाम से भी जाना जाता है।

10. ट्वीज़र बॉटम कैंडलस्टिक पैटर्न

Tweezer Bottom Pattern hindi
Image Source: Google Images

ट्वीज़र बॉटम पैटर्न दो कैंडलों से मिलकर बनने वाला एक बुलिश रिवर्सल पैटर्न है जो डाउनट्रेंड के अंत में सपोर्ट पर बनता है। जिसकी पहली मंदी (बेयरिश) और दूसरी तेजी (बुलिश) वाली कैंडलस्टिक होता है। 

इस पैटर्न की दोनों कैंडलस्टिक लगभग एक समान रूप में कार्य करता है, ट्वीज़र बॉटम बनने से पूर्व की प्रवृति (ट्रेंड) डाउनट्रेंड वाली होती है।  

ट्वीज़र बॉटम पैटर्न बनने पर यह संकेत देता है कि डाउनट्रेंड की प्रवृति अपट्रेंड बनाने के लिए उलट हो सकता है। जिसके कारण बैल (खरीदार) हरकत में आ जाते है और शेयर का भाव ऊपर की ओर ले जाते है। इस पैटर्न की स्पष्ट पुष्टि के लिए हमें अगले दिन भी एक तेजी वाली कैंडल बननी चाहिए।

11. इनवर्टेड हैमर कैंडलस्टिक पैटर्न

Inverted Hammer Pattern hindi
Image Source: Zerodha

इनवर्टेड हैमर सिंगल Candlestick Chart Patterns है जो चार्ट पर तब दिखाई देता है जब बाजार में खरीदारों की तरफ से शेयर की कीमत बढ़ाने का दबाव होता है। यह कैंडल अक्सर डाउनट्रेंड के नीचले हिस्से पर बनता है, जो बाजार में संभावित तेजी से उलटफेर होने का संकेत देता है।  

इनवर्टेड हैमर पैटर्न दोनों ही रंगो में देखने को मिल सकता है, इस पैटर्न की आकृति उल्टे हथोड़े के रूप में होती है, जिसका वास्तविक शरीर छोटा होता है जिसके ऊपर की ओर एक लम्बी छाया (बत्ती) वास्तविक शरीर के दोगुना से अधिक हो सकती है और नीचे छोटी छाया बिल्कुल ही कम या नहीं बनती है।

12. ट्वीज़र टॉप कैंडलस्टिक पैटर्न

Tweezer Top Pattern
Image Source: Google Images

ट्वीज़र टॉप पैटर्न दो कैंडलों से मिलकर बनने वाला बेयरिश रिवर्सल पैटर्न है, जो अपट्रेंड के अंत में रेजिस्टेंस एरिया पर बनता है। जिसका पहला कैंडल तेजी और दूसरा मंदी वाला कैंडल होता है। 

इस पैटर्न में बनने वाली दोनों कैंडल्स की ऊपरी छाया लम्बी एवं वास्तविक शरीर छोटी होती है और दोनों कैंडलों की ऊँचाई लगभग एक समान होती है। यह पैटर्न दर्शाता है कि बाजार अपट्रेंड की प्रवृति खो रही है और अपट्रेंड को डाउनट्रेंड में उलट दिया जा सकता है, इस पैटर्न पुष्टि के लिए अगले दिन भी मंदी वाले कैंडल बनने चाहिए ।

13. बुलिश काउंटरअटैक कैंडलस्टिक पैटर्न

Bullish Counterattack Pattern
Image Source: Google Images

बुलिश काउंटरटैक पैटर्न एक बुलिश रिवर्सल पैटर्न है जो बाजार में मौजूदा गिरावट के दौरान डाउनट्रेंड पर सपोर्ट एरिया में बनता है जो बाजार में आगामी उलटफेर होने की भविष्यवाणी करता है । यह पैटर्न दो कैंडलों से मिलने से बनता है, इस पैटर्न की पहली कैंडल लम्बी बेयरिश (मंदी) वाली होनी चाहिए और दूसरी कैंडलस्टिक लम्बी बुलिश (तेजी) वाली होनी चाहिए !

इस पैटर्न की पहचान करने के लिए हमें इसकी बनावट पर ध्यान देना होगा- दूसरी कैंडलस्टिक पहली कैंडलस्टिक के बंद होने के करीब में जा कर बंद होनी चाहिए ! अगर पैटर्न का फार्मेशन ऐसा होता है तो बाजार अपट्रेंड की ओर जाने का मजबूत संकेत देता है !

14. बुलिश ऑन-नैक कैंडलस्टिक पैटर्न

Bullish On Neck Pattern hindi
Image Source: Google Images

बुलिश ऑन-नेक पैटर्न दो कैंडलों से मिलकर बनता है जो डाउनट्रेंड के बाद जब एक लम्बी मंदी वाली कैंडल बनती है उसके बाद डाउनट्रेंड में एक छोटी सी तेजी वाली कैंडलस्टिक बनती है । जो पिछले कैंडलस्टिक के बंद होने के करीब-करीब में जाकर खुलती और बंद होती है।

बुलिश ऑन-नेक पैटर्न को नेकलाइन कहा जाता है क्योकिं दोनों कैंडलों में दो समापन कीमतें एक समान या लगभग समान होती है जो एक क्षैतिज नेकलाइन बनाती है। इस पैटर्न के बनने पर यह बाजार भाव में तेजी आने के प्रबल संकेत देता है !

15. थ्री आउटसाइड अप कैंडलस्टिक पैटर्न

Three Outside Up Pattern Hindi
Image Source: Zerodha

थ्री आउटसाइड अप पैटर्न तीन कैंडलों से मिलकर बनने वाला एक बुलिश रिवर्सल चार्ट पैटर्न है जो समापन मूल्य से नीचे खुलता है और पिछले कैंडलस्टिक के शुरुआती भाव से ऊपर जाकर बंद होता है।

इस पैटर्न की दूसरी तेजी वाली कैंडलस्टिक पिछले मंदी वाले कैंडलस्टिक को अपने अंदर पूरी घेर लेती है यह पैटर्न बुलिश एंगुलफ़ींग पैटर्न के समान दिखाई देता है ! और तीसरा कैंडल तेजी वाला होना चाहिए जो बाजार के उलटफेर होने की पुष्टि करता है !

16. हैंगिंग मैंन कैंडलस्टिक पैटर्न

Hanging Man Pattern hindi
Image Source: Zerodha

हैंगिंग मैन एक सिंगल कैंडल पैटर्न है जो चार्ट पर अपट्रेंड के दौरान रेजिस्टेंस एरिया पर बनता है और यह कैंडल बाजार में मंदी आने का संकेत देता है ! इस कैंडल की वास्तविक शरीर छोटी और नीचली छाया वास्तविक शरीर के दोगुना से अधिक होनी चाहिए तथा इस कैंडल की ऊपरी छाया नहीं या बिल्कुल कम होती है !

हैंगिंग मैंन पैटर्न दर्शाता है कि विक्रेता बाजार में वापस आ चुके है अर्थात अब जल्द ही बाजार में तेजी का दौर ख़त्म होने वाला है और स्टॉक के भाव में तेजी से गिरावट आने वाली है !

17. डार्क क्लाउड कवर कैंडलस्टिक पैटर्न

Dark Cloud Cover Pattern Hindi
Image Source: Investing.com

डार्क क्लाउड कवर कैंडल पैटर्न दो कैंडलों से मिलकर बनने वाला पैटर्न है जो अपट्रेंड के बाद मंदी के उलटफेर होने का संकेत देता है, इस पैटर्न की पहली कैंडल हरी (बुलिश) होती है जो अपट्रेंड के जारी रहने का संकेत देता है !

दूसरी कैंडल मंदी (बेयरिश) वाली होती है जो पिछली हरी कैंडल के वास्तविक शरीर के 50 प्रतिशत हिस्से के अंतर में ऊपर जा कर बंद होती है, जो दर्शाता है कि बाजार में मंदी वापस आ चुकी है अब ट्रेंड में जल्द ही तेजी से गिरावट होने वाली है !

18. थ्री आउटसाइड डाउन कैंडलस्टिक पैटर्न

Three Outside Down Pattern hindi
Image Source: Zerodha

थ्री आउटसाइड डाउन कैंडलस्टिक्स तीन कैंडलों से मिलकर बनने वाला पैटर्न है जो अपट्रेंड के बाद बनता है यह पैटर्न तेजी से बाजार में गिरावट आने का संकेत देता है, इसकी पहली कैंडल छोटी तेजी वाली होती, दूसरी कैंडल बड़ी मंदी वाली होती है जो

पहली कैंडल को पूरी तरफ से अपने में घेर लेती है और तीसरी बेयरिश कैंडलस्टिक बाजार में मंदी के उलटफेर की पुष्टि करने के लिए होती है जिसकी आकृति लम्बी होनी चाहिए ! इस पैटर्न की पहली और दूसरी कैंडल का संबंध बेयरिश एंगुलफ़ींग पैटर्न के रूप में होनी चाहिए !

19. थ्री ब्लैक क्रोज कैंडलस्टिक पैटर्न

Three Black Crows Pattern hindi
Image Source: Investing.com

थ्री ब्लैक क्रोज पैटर्न एक मल्टीपल पैटर्न है जो अपट्रेंड के बाद बाजार में मंदी के उलटफेर होने का संकेत देने के बाद बनता है ! इस पैटर्न में लगातार तीन लम्बे मंदी वाले कैंडल होते है, जो हर पिछ्ले कैंडल के भीतर खुलते है साथ ही इस कैंडल की विक्स (छाया) नहीं होती है या बिलकुल ही नगण्य होती है !

यह पैटर्न दर्शाता है कि विक्रेताओं ने बाजार पर अपना नियंत्रण कर लिया है जल्द ही बाजार के मूल्य भाव में गिरावट आने वाली है !

20. द इवनिंग स्टार कैंडलस्टिक पैटर्न

Evening Star Pattern hindi
Image Source: Zerodha

द इवनिंग स्टार पैटर्न तीन कैंडलों से मिलकर बनने वाला पैटर्न है जो बाजार में अपट्रेंड के बाद मंदी के उलटफेर होने का संकेत देने के बाद बनता है। इस पैटर्न की पहली कैंडल तेजी वाली, दूसरी डोजी और तीसरी मंदी वाली होती है।

इवनिंग स्टार पैटर्न की दूसरी कैंडल पहली और तीसरी कैंडलस्टिक के वास्तविक शरीर से पूरी तरह बाहर होनी चाहिए। इस पैटर्न में बनने वाली पहली कैंडल बाजार में अपट्रेंड की निरंतरता को दर्शाती है।

दूसरी डोजी कैंडल बाजार में अनिर्णायक का संकेत देता है और तीसरी मंदी वाली कैंडल के बनने से पता चलता है कि बाजार में मंदी वापस आ गयी है। अर्थात स्टॉक का भाव नीचे जायेगा।

21. बेयरिश एंगुलफ़ींग कैंडलस्टिक पैटर्न

Bearish Engulfing Pattern hindi
Image Source: Investing.com

बेयरिश एनगलफ़ींग पैटर्न दो कैंडलों से मिलकर बनता है जो अपट्रेंड के बाद बाजार में मंदी के उलटफेर होने का संकेत देने के बाद बनता है। इस पैटर्न की दूसरी कैंडल पहली कैंडल को पूरी तरह से घेर लेती है। पहली कैंडल तेजी (बुलिश) वाली होती है जो अपट्रेंड के जारी रहने का संकेत देता है और दूसरी कैंडलस्टिक मंदी लम्बी वाली होती है

जो पहली वाली बुलिश कैंडल को अपने अंदर पूरी तरह से घेर लेती है जो दर्शाता है कि अब बाजार में मंदी वापस आ चुकी है। अगर अगला दिन भी मंदी वाली कैंडल बनती है तो यह हमें बाजार में गिरावट आने की पुष्टि देती है जिसके बनने पर ट्रेडर छोटी स्थिति में स्टॉप लॉस के साथ ट्रेड ले सकते है।

22. बेयरिश मारबाज़ू कैंडलस्टिक पैटर्न

Bearish Marubozu Pattern hindi
Image Source: Zerodha

बेयरिश मारुबोजू सिंगल पैटर्न है जो मंदी के उलटफेर होने का संकेत देने के वाले अपट्रेंड के बाद बनता है। मारुबोजू का अर्थ “ताकतवर” होता है जापानी भाषा में मारुबोजू मतलब “गंजा” होता है।

इस पैटर्न में सिर्फ एक लम्बी वाली मंदी कैंडल का वास्तविक शरीर होता है जिसमें ऊपरी या निचली छाया नहीं होती है, जो हमें दर्शाता है की विक्रेताएँ बाजार में दबाव डाल रहे है जिसके कारण बाजार मंदी की ओर बढ़ सकता है।

23. थ्री इनसाइड डाउन कैंडलस्टिक पैटर्न

Three Inside Down Pattern hindi
Image Source: Zerodha

थ्री इनसाइड डाउन कैंडलस्टिक पैटर्न तीन कैंडलों से मिलकर बनने वाला पैटर्न है जो अपट्रेंड के बाद रेजिस्टेंस पर बनता है जो बाजार में मंदी के उलटफेर का संकेत देने के बाद बनता है। इस पैटर्न में पहली कैंडल लम्बी तेजी वाली होती है, दूसरी छोटी सी मंदी वाली कैंडल होती है

जो पहली वाली कैंडल के सीमा में ही होनी चाहिए और तीसरी कैंडलस्टिक बाजार के उलटफेर की पुष्टि करने वाला होता है यह एक लम्बा मंदी वाला कैंडल होनी चाहिए। पैटर्न की पहली और दूसरी कैंडलस्टिक का संबंध बेयरिश हरामी पैटर्न के जैसा होना चाहिए।

24. बेयरिश काउंटरटैक कैंडलस्टिक पैटर्न

Bearish Counterattack Pattern hindi
Image Source: Google Images

बेयरिश काउंटरटैक कैंडलस्टिक पैटर्न एक बेयरिश रिवर्सल पैटर्न है जो बाजार में तेजी के दौरान अपट्रेंड पर बनता है ! यह पैटर्न दो कैंडलों से मिलकर बनने वाला होता है, जिसकी पहली कैंडल लम्बी बुलिश (तेजी) वाली और दूसरी कैंडल भी लम्बी बेयरिश (मंदी) वाली होनी चाहिए !

इस पैटर्न के बनने पर यह बाजार में भविष्यवाणी करता है कि मौजूदा तेजी का ट्रेंड ख़त्म होने वाला है और जल्द ही एक नए डाउनट्रेंड की शुरुआत होने वाली है।

25. बेयरिश हरामी कैंडलस्टिक पैटर्न

Bearish Harami Pattern hindi
Image Source: Zerodha

बेयरिश हरामी दो कैंडलों के शामिल होने से बनता है जो अपट्रेंड के बाद मंदी के उलटफेर का संकेत देता है। इस पैटर्न की पहली कैंडल लम्बी तेजी वाली और दूसरी छोटी मंदी वाली होती है जो पहली कैंडल की सीमा के अंदर होनी चाहिए।

पहली बुलिश वाली कैंडल तेजी के ट्रेंड की निररंतरता को दर्शाती है जबकि दूसरी कैंडल दर्शाती है कि बाजार में मंदड़ियाँ (विक्रेता) वापस आ चुके है अर्थात बाजार में जल्द ही गिरावट आने वाली है। इस पैटर्न के पूरा होते ही ट्रेडर अपना शार्ट पोजीशन ले सकते है।

26. मैट होल्ड कैंडलस्टिक पैटर्न

Mat Hold Pattern hindi
Image Source: Google Images

मैट-होल्ड कैंडलस्टिक पैटर्न एक महत्वपूर्ण चार्ट पैटर्न है जो पूर्व प्रवृत्ति की निरंतरता का संकेत देता है। इस पैटर्न का निर्माण पाँच कैंडलों से मिलकर होता है। मैट होल्ड पैटर्न की पहली कैंडल निचले स्तर से ऊपर की ओर बड़ी तेजी वाली होनी चाहिए।

इसके बाद ऊपर एक अंतराल में जाकर तीन लगातार मंदी वाली छोटी कैंडल्स नीचे की ओर बढ़ती हुई बनती है फिर अंत में पाँचवी बड़ी कैंडल का निर्माण होता है जो वापस ऊपर की ओर बढ़ती है।

27. राइजिंग थ्री मेथड्स कैंडलस्टिक पैटर्न

Rising Three methods Pattern hindi
Image Source: Google Images

राइजिंग थ्री मेथड्स पांच कैंडलों से मिलकर बनने वाला निरंतरता कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न है जो बाजार के वर्त्तमान में चल रहे अपट्रेंड में रुकावट का संकेत देता है लेकिन उलटफेर नहीं होता है। राइजिंग थ्री मेथड्स की पहली और अंतिम कैंडल तेजी वाली लम्बी कैंडलस्टिक से बनी होती है।

इन दोनों कैंडलों के बीच में तीन छोटी-छोटी कैंडलों का निर्माण होता है जो अपट्रेंड के विपरीत दिशा में बनती है। यह एक पावरफुल कैंडलस्टिक पैटर्न है जो ट्रेडरों को बताता है की विक्रेताओं के पास चल रहे अपट्रेंड की प्रवृति को उलटने के लिए पर्याप्त शक्तियाँ नहीं है।

28. फॉलिंग थ्री मेथड्स कैंडलस्टिक पैटर्न

Falling Three Methods Pattern hindi
Image Source: Google Images

फॉलिंग थ्री मेथड्स पाँच कैंडलों से मिलकर बनने वाली मंदी निरंतरता चार्ट पैटर्न है जो वर्त्तमान में चल रहे डाउनट्रेंड में रुकावट का संकेत देता है लेकिन फॉलिंग थ्री मेथड्स में चल रहे वर्त्तमान डाउनट्रेंड में किसी भी प्रकार का उलटफेर नहीं होता है।

इस कैंडलस्टिक पैटर्न की शुरुआत और अंत में दो बड़ी कैंडल्स बनती है और बीच में तीन छोटे लगातार कैंडलस्टिक बनते है जो डाउनट्रेंड की निरंतरता को दर्शाता है।

यह कैंडलस्टिक पैटर्न बहुत ही पावरफुल होता है क्योकिं ये ट्रेडर्स को बताते है कि ख़रीदरों के पास चल रहे ट्रेंड को उलटने के लिए पर्याप्त शक्ति नहीं है।

29. स्पिनिंग टॉप कैंडलस्टिक पैटर्न

Spining Top Pattern hindi
Image Source: Zerodha

स्पिनिंग टॉप पैटर्न डोजी कैंडलस्टिक पैटर्न के सामान होता है जो बाजार में अनिर्णयता का संकेत देता है। डोजी और स्पिनिंग टॉप के बीच सिर्फ एकमात्र अंतर इसके निर्माण का होता है। स्पिनिंग टॉप कैंडल का वास्तविक शरीर डोजी कैंडलस्टिक की तुलना में बड़ा होता है।

स्पिनिंग टॉप पैटर्न में अगर अपट्रेंड पर डोजी के आकार की छोटी सी तेजी वाली कैंडल बनने के तुरंत बाद एक लाल कैंडल डाउनट्रेंड की ओर जाती है तो यह बाजार में गिरावट की पुष्टि करती है

30. अपसाइड तासुकी गैप पैटर्न

Upside Tasuki Gap Pattern hindi
Image Source: Google Images

अपसाइड तासुकी गैप तीन कैंडलों के मिलकर बाजार में तेजी को जारी रहने वाला कैंडलस्टिक पैटर्न है जो डाउनट्रेंड के अंत और अपट्रेंड की शुरुआत में बनाता है जो तेजी की निरंतरता को दर्शाता है। इस पैटर्न की संरचना में तीन कैंडलस्टिक विद्धमान होते है।

जिसमें पहली कैंडल लम्बी तेजी वाली और दूसरी छोटी तेजी वाली होती है जो ऊपर की ओर जाकर थोड़ी सी एक अंतराल में जाकर बनता है फिर तीसरी कैंडल मंदी वाली बनती है जो इस दोनों तेजी वाले कैंडलों के बीचों-बीच अंतराल में बंद होता है। इस पैटर्न के बनने पर बाजार में तेजी आने की संभावना होती है।

31. डाउनसाइड तासुकी गैप पैटर्न

Downside Tasuki Gap Pattern hindi
Image Source: Google Images

डाउनसाइड तासुकी गैप पैटर्न मंदी को निरंतरता रखने वाला पैटर्न है जो बाजार में अपट्रेंड के अंत और डाउनट्रेंड की शुरुआत में बनता है। इस पैटर्न की संरचना तीन कैंडलों से मिलकर होती है जिसकी पहली कैंडल लम्बी वास्तविक शरीर वाली मंदी होती है।

दूसरी कैंडल भी मंदी वाली थोड़े अंतराल के बाद जाकर बनती है और तीसरी कैंडल तेजी वाली बनती है जो दोनों मंदी वाली कैंडलों के बीचों बीच अंतराल में जाकर बनती है। इस पैटर्न के निर्माण होने से यह संकेत देता है कि बाजार में जल्द ही गिरावट आने वाली है !

32. बेयरिश ऑन नैक कैंडलस्टिक पैटर्न

Bearish on neck Pattern Hindi
Image Source: Google Images

बेयरिश ऑन-नेक दो कैंडलों से मिलकर बनने वाला पैटर्न है जो अपट्रेंड के बाद जब एक लम्बी सी तेजी वाली कैंडलस्टिक बनने के बाद डाउनट्रेंड में एक छोटी सी मंदी वाली कैंडलस्टिक बनती है । जो पिछले कैंडल के बंद होने के खरीब में जाकर खुलती है और बंद होती है क्योकिं दोनों कैंडलों में दो समापन कीमतें एक समान या लगभग समान होती है ।

इसके बनते ही बाजार भाव में गिरावट आने के प्रबल संकेत मिल जाते है ! ट्रेडर का अपनी इंट्री दूसरी कैंडल के पास ले सकते है और पहली वाली कैंडल के हाई पॉइंट पर अपना स्टॉप-लॉस लगा सकते है !

33. राइजिंग एंड फॉलिंग विंडो कैंडलस्टिक पैटर्न

Rising Window and Falling Windows Pattern
Image Source: Google Images

१. राइजिंग विंडो में दो बुलिश कैंडलस्टिक होते है जो एक दूसरे के बीच गैप में जाकर बनता है, इस पैटर्न का निर्माण बाजार में उच्च व्यापारिक अस्थिरता के कारण होता है ! राइजिंग विंडो एक निरंतरता कैंडलस्टिक पैटर्न है जिससे बनने पर यह बाजार में मजबूत खरीददारों को दर्शाता है ! अर्थात भाव में तेजी आने के संकेत को दर्शाता है !

२. फॉलिंग विंडो दो बेयरिश कैंडलस्टिक होते है जो एक दूसरे के बीच गैप में बनता है, इस पैटर्न का निर्माण बाजार में उच्च व्यापारिक अस्थिरता के कारण होता है ! राइजिंग विंडो एक निरंतरता पैटर्न है जिसके बनने पर यह बाजार में मजबूत विक्रेताओं को दर्शाता है ! अर्थात भाव में तेजी से गिरावट को दर्शाता है !

34. स्पिनिंग बॉटम कैंडलस्टिक पैटर्न

Spinning Bottom Pattern hindi
Image Source: Zerodha

स्पिनिंग बॉटम पैटर्न डोजी कैंडलस्टिक के सामान होता है जो बाजार में अनिर्णयता का संकेत देता है। डोजी और स्पिनिंग टॉप के बीच सिर्फ एकमात्र अंतर इसके निर्माण का होता है।

स्पिनिंग बॉटम कैंडल का वास्तविक शरीर डोजी कैंडलस्टिक की तुलना में थोड़ा सा बड़ा होता है। अगर आपको डाउनट्रेंड पर डोजी के आकार की छोटी सी मंदी वाली कैंडल बनने के बाद बड़ी सी बुलिश कैंडल अपट्रेंड की ओर जाती हुई दिखे तो यह हमें बाजार में तेजी आने की पुष्टि देता है !

35. डोजी कैंडलस्टिक पैटर्न

Doji Candlestick Pattern hindi

डोजी कैंडल एक अनिर्णायकता वाला कैंडल है इसका निर्माण तब होता है जब बाजार में शुरुआती और समापन मूल्य भाव लगभग एक बराबर होते है ! अर्थात खरीदार और विक्रेता दोनों ही कीमतों को नियंत्रण करने के लिए लड़ रहे होते है।

लेकिन इन दोनों में से कोई भी कीमतों पर अपना पूर्ण नियंत्रण हासिल करने में सफल नहीं हो पाते है इस स्थिति में डोजी कैंडलस्टिक का निर्माण होता है ! डोजी के चार प्रकार होते है – स्टैंडर्ड डोजी, ड्रैगन फ्लाई डोजी, ग्रेव स्टोन डोजी और लॉन्ग लेग्गड़ डोजी।

इन सभी के बारे में विस्तार पूर्वक नीचे बताया गया है।

1. स्टैण्डर्ड डोजी कैंडलस्टिक पैटर्न

Standard Doji Pattern hindi
Image Source: Investing.com

स्टैण्डर्ड डोजी जो कि मौजूदा ट्रेंड में संभावित उलटफेर होने का संकेत देता है। यह पैटर्न तब बनता है जब भी किसी स्टॉक का भाव खुलने और बंद होने की कीमतें एक-दूसरे के बहुत करीब होती हैं !

यह कैंडलस्टिक हमें बाजार के मौजूदा ट्रेंड के रिवर्स या कंटिन्यू होने का संकेत देता है इसकी आकृति (+) के रूप में होती है ! यह लाल या हरा दोनो ही रंगों में से कोई भी देखने को मिल सकता है जो हमें अनिर्णायकता को दर्शाता है, यह बाजार के मौजूदा ट्रैंड के ऊपर या नीचे कही भी बन सकता है !

2. ड्रैगनफ्लाई डोजी कैंडलस्टिक पैटर्न

Dragonfly Doji Pattern hindi
Image Source: Investing.com

ड्रैगनफ्लाई डोजी आमतौर पर तेजी के संकेतक के रूप में कार्य करता है यह डाउनट्रेंड के बाद दिखाई देता है। इसकी निचली छाया वास्तविक शरीर के दोगुना से अधिक लम्बा हो सकता है और ऊपर की छाया या विक्स छोटी या नहीं होती है जो दर्शाता है कि अब स्टॉक के भाव में मंदी का अंत हो चूका है और तेजी की शुरुवात जल्द ही होने वाली है !

इसकी आकृति अंग्रेजी अक्षर के “T” के समान होती है, जो एक बुलिश रिवर्सल कैंडलस्टिक पैटर्न है ! यह दोनों ही रंगों में से कोई भी हमें देखने को मिल सकता है !

3. ग्रेवस्टोन डोजी कैंडलस्टिक पैटर्न

Gravestone Doji Pattern hindi
Image Source: Investing.com

ग्रेवस्टोन डोजी आमतौर पर एक मंदी के संकेतक के रूप में कार्य करता है जब यह कैंडल अपट्रेंड के बाद दिखाई देता है। तो इसके बनने से यह पता चलता है कि खरीदार शुरू में बाजार के नियंत्रण में थे, लेकिन विक्रेताओं के कदम रखते ही भाव नीचे की ओर जाना शुरू कर दिया।

डोजी के ऊपर की छाया वास्तविक शरीर से दोगुना से अधिक हो सकता है और नीचे की छाया या विक्स छोटी या फिर नहीं हो सकती है, जो हमें दर्शाता है कि अब शेयर के भाव में तेजी का अंत होने वाला है और मंदी की शुरुआत जल्द ही होने वाली है !

इस कैंडलस्टिक की आकृति अंग्रेजी अक्षर के उल्टे “T” के जैसा होता है, जो एक बेयरिश रिवर्सल पैटर्न है ! यह हमें दोनों ही रंगों में से कोई भी बनता हुआ दिख सकता है !

4. लॉन्ग लेग्गड़ कैंडलस्टिक पैटर्न

Long Legged Doji Pattern hindi
Image Source: Zerodha

लॉन्ग लेग्गड़ डोजी जिसे लंबी टांगों वाला डोजी के नाम से भी जाना जाता है, यह कैंडल तब बनता है जब किसी शेयर के खुलने और बंद होने की कीमतें लगभग एक बराबर होती हैं ! इस एक छोटी सी वास्तविक शरीर बनाती है, जबकि ऊपरी और निचली छाया लंबी बनाती है।

लॉन्ग लेग्गड़ डोजी बाजार में अनिर्णय का सुझाव देता है, क्योंकि खरीदार और विक्रेता संतुलन की स्थिति में होते हैं। लॉन्ग-लेग्ड डोजी का उपयोग ट्रेडर अक्सर संभावित ट्रेंड रिवर्सल की पहचान करने और बड़े ट्रेंड के भीतर पैटर्न के स्थान के आधार पर अपने ट्रेडिंग निर्णय लेने के लिए करते हैं।

यह कैंडल लाल या हरा दोनों ही रंगों में देखने को मिलता है !

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा शेयर मार्केट तकनिकी विश्लेषण को बताने का तरीका अच्छा लगा हो तो अपनी प्रतिक्रिया कमेंट बॉक्स में अवश्य दे और इस आर्टिकल को रेटिंग करना ना भूले।

4.5/5 - (8 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नमस्कार, मैं श्री विजय वर्मा Investing Fundas का संस्थापक, मैं एक ब्लॉगर, यूट्यूबर, लेखक, ट्रेडर एवं SBI लाइफ आईए हूँ।

Leave a Comment