Inverted Hammer Candlestick Pattern: सीखें और प्रयोग करें

Inverted Hammer Candlestick Pattern ट्रेडिंग चार्ट में मंदी के दौरान सपोर्ट एरिया पर देखने को मिलता है, इसकी आकृति उलटे हथोड़े के रूप में होता है, जिसकी बॉडी छोटी बनती है, और Upper Shadow इसके बॉडी का 2X या 3X बड़ा हो सकता है ! एवं Lower Shadow का निर्माण छोटी सी या नहीं के बराबर होती है।

इस कैंडल की आकृति उलटे हथोड़े के रूप में होने के कारण ही इसे इनवर्टेड हैमर नाम दिया गया है। यह पैटर्न हैमर कैंडल का विपरीत रूप है। तो मित्रों आज के इस आर्टिकल में Inverted Hammer Candlestick Pattern हिन्दी में विस्तारपूर्वक जानेंगे। 

इनवर्टेड हैमर कैंडलस्टिक पैटर्न का अर्थ, प्रकार और उपयोग

Inverted Hammer Candlestick
Inverted Hammer Candlestick

इनवर्टेड हैमर कैंडल बाजार में तेजी को प्रदर्शित करने वाला कैंडलस्टिक होता है, इस कैंडल के बनने से यह हमें पूर्व संकेत देता है, कि स्टॉक के भाव में तेजी आने वाली है। इस कैंडल का निर्माण हमेशा चार्ट के बॉटम एरिया में ही होता है।

Inverted Hammer Candlestick Pattern की आकृति और साइज छोटा-बड़ा हो सकता है। और यह दोनों ही रंगों में देखने को मिल सकता है। ट्रेडिंग चार्ट के दौरान अगर हमें लाल इनवर्टेड हैमर कैंडल बनते हुए देखने को मिलता है तो यह हमें बाजार के भाव में अधिक पावरफुल होने का संकेत देता है। 

इस कैंडल के निर्माण होने पर हमें संकेत मिलता है कि स्टॉक के भाव में जल्द ही बढ़ोतरी होने वाली है। और स्टॉक का भाव ऊपर की ओर जा सकता है। ट्रेडर हमेशा इस चार्ट पैटर्न की व्याख्या तेजी की गति के संकेत के रूप में ही करते है। 

Inverted Hammer Candlestick Pattern की पहचान 

नीचे दर्शाये गए चार्ट पैटर्न को देख सकते है, जिसमे इनवर्टेड हैमर कैंडलस्टिक पैटर्न के फॉर्मेशन को दर्शाया गया है, इस चित्र में आप देख पा रहे होने की लाल और हरा दोनों ही रंगों में इनवर्टेड हैमर कैंडल का निर्माण हुआ है। अर्थात यह कैंडलस्टिक दोनों ही रंगों में देखने को मिल सकता है।

इनवर्टेड हैमर कैंडलस्टिक पैटर्न
Inverted Hammer

जब बाजार में खरीदारों का दबाब होता है तब चार्ट पर इनवर्टेड हैमर कैंडलस्टिक पैटर्न यानि उल्टा हथोड़ा कैंडलस्टिक का निर्माण होता है, जो संभावित तेजी से उलटफेर होने का संकेत देता है।

उल्टे हथौड़े वाली कैंडलस्टिक की पहचान करने के लिए हमें एक कैंडलस्टिक के ऊपर लम्बी बत्ती /विक्स, निचली छोटी से बत्ती और छोटी सी रियल बॉडी का निर्माण होता है, जिस पर ट्रेडर को ध्यान देना चाहिए।

बाजार में उल्टा हथौड़े के बनने पर व्यापारियों को यह बताता है कि खरीददार बाजार में अपना विश्वास हासिल कर रहे है।

जब भी आप ट्रेडिंग चार्ट में उल्टे हैमर पैटर्न को देखते है, तो आप स्प्रेड बेट्स जैसे डेरिवेटिव का उपयोग करके व्यापर कर सकते है। डेरीवेटिव के साथ-साथ बढ़ती या गिरती कीमतों पर व्यापार कर सकते है।

Hammer Candlestick Video

निष्कर्ष

ट्रेडर मित्रों मैं आशा करता हूँ, इस लेख के माध्यम से इनवर्टेड हैमर कैंडलस्टिक का मतलब समझ पाए होंगे। जिसका प्रयोग कर अच्छा मुनाफा बनाया जा सकता है।

इनवर्टेड हैमर कैंडलस्टिक शूटिंग स्टार कैंडल के रूप में दिखाई देता है लेकिन इन दोनों का मतलब बिल्कुल ही भिन्न होता है, जिसके बारे में अगले लेख में विस्तार पूर्वक जानेंगे।

ट्रेडर मित्रों अगर आप सभी को What is Inverted Hammer Candlestick Pattern in Hindi सरल भाषा में पसंद आया हो तो इसे अपने मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें।

दोस्तों अगर आपके पास डीमैट अकाउंट नहीं है तो आप एक अच्छे ब्रोकर के साथ अपना डीमैट खाता खोल कर अपने ट्रेडिंग की शुरुआत कर सकते है। ऊपर दर्शाए गए इमेज पर क्लिक कर के अपने पसंद अनुसार शेयर ब्रोकर के साथ अपना डीमैट खाता खोल सकते है।

सफलता पूर्वक अकाउंट खोलने पर हमारी ओर से आपको शेयर बाजार से सम्बंधित डिजिटल पुस्तके फ्री में दी जाएगी, जिसकी मदद से आपके ट्रेडिंग और इन्वेस्टिंग जर्नी में अधिक मुनाफा कमाने में सहायता प्रदान करेगी।

5/5 - (6 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नमस्कार, मैं श्री विजय वर्मा Investing Fundas का संस्थापक, मैं एक ब्लॉगर, यूट्यूबर, लेखक, ट्रेडर एवं SBI लाइफ आईए हूँ।

Leave a Comment