Hanging Man Candlestick Pattern: हैंगिंग मैन कैंडलस्टिक पैटर्न हिंदी में समझाएं

ट्रेडर मित्रों, Hanging Man Candlestick Pattern को आपने वित्तीय बाजारों के आंकड़ों को पढ़ने के लिए या शेयर बाजार में स्टॉक के भाव की तेजी-मंदी को चार्ट पैटर्न पर पढ़ते होंगे। इस तरह के पैटर्न को पढ़ने के लिए सबसे उपयुक्त पैटर्न कैंडलस्टिक को माना जाता है।

आज के इस आर्टिकल मे हम हैंगिंग मैन कैंडलस्टिक पैटर्न को आसान हिंदी भाषा मे जानते और समझते हैं, ताकि इसके द्वारा दिए जा रहे संकेतों के आधार पर अपनी पोजीशन को संभाल के रख सकें या अपनी होल्डिंग्स को लम्बे दिनों तक बड़े मुनाफे के लिए रख सकें।

हैंगिंग मैन कैंडलस्टिक पैटर्न आमतौर पर बाजार के मूल्य में गिरावट आने की चेतावनी देता है। इस कैंडलस्टिक की आकृति लटकता हुआ आदमी की तरह दिखाई देता है, हैंगिंग मैन कैंडल के ऊपर छोटी सी रियल बॉडी और नीचे बहुत बड़ी शैडो होती है। यह शैडो/विक्स बॉडी के 2X या 3X हो सकती है।

Hanging Man Candlestick Pattern की व्याख्या

Hanging Man Candlestick Pattern
Hanging Man Candle

Hanging Man Candlestick Pattern बाजार में रिवर्सल पैटर्न के रूप में कार्य करता हैं। इस कैंडलस्टिक पैटर्न के बनने से हमें यह जानकारी मिलती है की आगामी दिनों मे चालू बाजार के ट्रेंड मे संभावित उलटफेर होने वाली है।

हैंगिंग मैन कैंडलस्टिक हरे (बुलिश) या लाल (बेयरिश) दोनों रंगो मे हो सकती है। अगर इसकी बनावट की बात करें तो इसकी आदर्श रचना यह मानी जाएगी जब बाजार अपट्रेंड मे हो और इसकी मुख्य बॉडी बहुत ही छोटी बने परन्तु इसकी शैडो मूल बॉडी की तुलना मे दोगुनी या तीनगुनी होनी चाहिए। इसकी रचना ट्रेंड के दौरान रजिस्टेंस के स्तर पर बनती है।

हैंगिंग मैन कैंडलस्टिक कब और क्यों बनती है ?

इस कैंडलस्टिक की सम्पूर्ण संरचना को समझने के लिए मैं आपको एक बाजार भाव से अवगत कराता हूँ। आप कल्पना करें की किसी स्टॉक का भाव लगातार कुछ महीनों से तेजी पर है, अब खरीदार अपनी स्टॉक की पोजीशन को बेचते हैं, तब विक्रेता उस भाव को नीचे करने का प्रयास करते हैं।

लेकिन खरीदार इसका विरोध करते हैं, और कीमतें फिर से बढ़ जाती हैं, लेकिन भाव ऊपर के स्तर पर स्थिर नहीं रह पाती हैं जिस कारण से कीमतें गिरती चली जाती है। इस निर्मित बनी कैंडलस्टिक को चार्ट पैटर्न की भाषा मे स्टॉक की कमजोरी का संकेत माना जाता है।

इस कैंडलस्टिक के निर्माण होते ही स्टॉक के भाव में गिरावट आने का पूर्व संकेत देना शुरू कर देता है अर्थात हैंगिंग मैन कैंडल के बनते ही स्टॉक का भाव नीचे चला जाता है।

ट्रेडर या निवेशक हैंगिंग मैन कैंडलस्टिक का उपयोग कैसे करें

इस कैंडलस्टिक की तकनीक को प्रभावी रूप से सम्पादित होने के लिए बाजार मे तेजी की हरे रंग की कैंडल होनी चाहिए। बाजार भाव मे उलटफेर की स्थिति को जानने के लिए अगली कैंडल की रचना का इंतजार करते हैं, तब यदि हैंगिंग मैन कैंडल की रचना होती है, तब कैंडल का बंद भाव हैंगिंग मैन के नीचे होनी चाहिए।

यदि ऐसा होता है तब मूल्य में रिवर्सल आने की पुष्टि की जाती है। लेकिन इसके उपयोग के पूर्व ट्रेंड लाइन और विशेष इंडिकेटर के संयोजन से इसके ट्रेंड रिवर्सल होने की निश्चितता का प्रमाण बढ़ जाता है। ध्यान रहे ! आपके द्वारा निवेश और ट्रेड की जाने वाली प्रत्येक विकल्पों के लिए स्टॉप लॉस लगाना नितांत आवश्यक है।

हैंगिंग मैन कैंडलस्टिक स्टॉक चार्ट का उदाहरण

ऊपर दिखाए गए चार्ट ABC कम्पनी का है। आप चार्ट मे देख पा रहे होंगे की स्टॉक के भाव मे जबरदस्त तेजी आयी है। जब भाव रजिस्टन्स के उच्चतम स्तर पर पहुँचती है, तो गिरावट देखने को मिलती है।

बीच-बीच मे भाव में तेजी भी आयी पर स्थिर नहीं रह सकी जिस कारण से हैमर कैंडल की रचना उत्पन्न हुई। रुझान के उलट होने की प्रमाणिकता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है जब हैंगिंग मैन के बाद की कैंडल भी मंदी की स्थिति मे बनी हो।

लम्बी अवधी के निवशकों को ध्यान देना जरुरी है, कि जब कोई स्टॉक कम समय मे अत्यधिक उछाल के साथ कीमतें बढ़ गयी हों तो निवेशकों को अपनी होल्डिंग्स की पूर्ण रूपेण या आंशिक प्रॉफिट बुकिंग की प्रक्रिया शुरू कर देनी चाहिए।

हालाँकि मंदी की कैंडल दिखने मात्र से अपने भावी स्टॉक को नहीं बेचना नहीं चाहिए, क्योंकि बड़े ट्रेडर और निवेशक लम्बे समय मे ट्रेंड के साथ रहकर ही बड़ी मुनाफा अर्जित करते हैं।

5/5 - (10 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नमस्कार, मैं श्री विजय वर्मा Investing Fundas का संस्थापक, मैं एक ब्लॉगर, यूट्यूबर, लेखक, ट्रेडर एवं SBI लाइफ आईए हूँ।

Leave a Comment