Hammer Candlestick Pattern: हैमर कैंडल क्या है ?

Hammer Candlestick Pattern: यह कैंडलस्टिक एक वास्तिविक हैमर (हथोड़े) की आकृति  के रूप में बनता है, एक बार वास्तिविक हैमर के बारे में सोचिये की हथोड़ा कैसा दिखाई देता है, ऐसा सोचने पर आपको हैमर कैंडलस्टिक के बारे में बेहतर समझ आएगा।

इस कैंडल की आकृति हथोड़े की आकृति के रूप में बनने के कारण ही इसे हैमर कैंडल कहा जाता है। या फिर इसे हम Inverted Hammer Candlestick का विपरीत कैंडलस्टिक पैटर्न समझ सकते है।

Hammer Candlestick Pattern in Hindi

Hammer candlestick Pattern
Hammer candlestick

यह कैंडलस्टिक आपको स्टॉक के भाव में मंदी के दौरान बॉटम एरिया में बनते हुए देखने को मिलेगा। इस कैंडलस्टिक की बॉडी छोटी बनती है और जिसकी नीचे की तरफ लम्बी पूँछ होती है। जो कैंडल के बॉडी का 2X या 3X लम्बा हो सकता है।

Hammer Candlestick Pattern लाल और हरा दोनों प्रकार के कैंडलस्टिक के रूप में देखने को मिल सकता है। लेकिन अगर हरा कैंडल बनता है तो यह हमें भाव में अधिक पावरफुल कन्फ़र्मेशन होने का संकेत देता है। इस कैंडल के बनने पर हमे यह संकेत मिलता है, कि स्टॉक के भाव में बढ़ोतरी होने की संभावना है और स्टॉक का भाव जल्द ही ऊपर की ओर जा सकता है।

अगर हम इस कैंडलस्टिक के पीछे की साइकोलॉजी को समझने की कोशिश करें तो हमें पता चलता है कि अगर बाजार का भाव 100 रु. के भाव पर खुलता है और नीचे 40 रु. तक भाव गिर कर चला जाता है। लेकिन खरीददारों ने तेजी दिखाई और बाजार भाव 130 रु. के भाव तक ले गया और इस भाव पर जा कर बाजार बंद हो गया।

Hammer Candlestick Chart Pattern in Hindi

Hammer candlestick chart Pattern
Hammer candlestick chart

इस पूरी प्रक्रिया में अगर आप देखेंगे तो आपको स्पष्ट हो जायेगा की कौन अधिक पावरफुल है बुल्स या बियर्स यानि बायर्स या सेलर्स ? चार्ट पैटर्न को देखने पर स्पष्ट दिखाई पड़ता है, की बाजार भाव 100 रु. से खुलते ही सेलर्स का दबदबा होता है, और भाव को 40 रु. तक ले कर चला जाता है लेकिन सेलर्स में अधिक सामर्थ नहीं होने की वजह से अधिक देर तक भाव को स्थिर नहीं रख पाया।

लेकिन इसके उपरांत ही बुल्स (खरीददार) 40 रु. के नीचले स्तर के भाव से खींच कर 130 रु. तक ले का चला जाता है और इस पोजीशन को होल्ड करने का सामर्थ रखते है। इस पूरी प्रक्रिया में अगर देखें तो यह चार्ट पैटर्न दर्शाता है की बुल्स अधिक पावरफुल है।

यह कैंडल हमे सिर्फ बॉटम एरिया में देखने को मिलता है इसलिए अगर बुल्स बॉटम लेवल पर बेअर्स पर डोमिनेट करने का प्रयास करते है, तो यह हमें दर्शाता है की बाजार में भाव निचे स्तर से रिवर्स में जा सकती है। क्योकिं हैमर कैंडल एक रिवर्स कैंडल है।

निष्कर्ष 

हैमर कैंडलस्टिक पैटर्न ट्रेंड रिवर्सल पैटर्न के रूप में जाना जाता है, चार्ट में जब भी यह कैंडलस्टिक बॉटम एरिया पर बनता हुआ देखने को मिलेगा। तो यह हमें पूर्व संकेत दे देता है कि बाजार भाव में बढ़ोतरी होने वाली है।

5/5 - (7 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नमस्कार, मैं श्री विजय वर्मा Investing Fundas का संस्थापक, मैं एक ब्लॉगर, यूट्यूबर, लेखक, ट्रेडर एवं SBI लाइफ आईए हूँ।

Leave a Comment