Double Top Pattern in Hindi: डबल टॉप पैटर्न क्या है ?

Double Top Pattern यह पैटर्न डबल बॉटम पैटर्न के बिलकुल विपरीत बनती है। आप इस पैटर्न को अपट्रेंड के दौरान बनते हुए देख सकते है ! और यह पैटर्न डाउनट्रेंड यानि उल्टा बनने का संकेत देता है।

डबल टॉप पैटर्न अंग्रेजी के “M” अक्षर से समान दिखाई देता है। इसलिए इसे ‘M-TOP Pattern’ भी कहा जाता है ! यह चार्ट पैटर्न Bearish Reversal को indicate करता है।

Double Top Pattern in Hindi

Double top Pattern
Double top Pattern

डबल टॉप पैटर्न के बनने पर संकेत मिलता है, कि स्टॉक के भाव में गिरावट (मंदी) देखने को मिल सकता है। इसलिए इसे Bearish Reversal chart pattern भी कहा जाता है।

इस प्रकार की रचना पूरी होने के लिए जारी ट्रेंड के दौरान सपोर्ट Neckline के ऊपर रेसिस्टेन्स लाइन पर दो टॉप बनती है ! रचना पूरी होने पर Support को तोड़ कर Downtrend की शुरुआत होती है, और भाव नीचे गिरने लगता है !

Double Top Chart Pattern in Hindi

Double top chart pattern
Double top chart Pattern

ऊपर दर्शाये गए चित्र में एक चार्ट को दिखाया गया है, जिसमे आप देख पा रहें होंगे की स्टॉक का भाव अपट्रेंड में था फिर दो बार लगातार टॉप का निर्माण करता है। जब Double Top Chart Pattern की पहचान हो जाती है तो आप देख पा रहे होंगे की स्टॉक का भाव नीचे की ओर निकल जाता है। अर्थात यह पैटर्न हमें स्टॉक के भाव में गिरावट होने का संकेत देता है।

आइए डबल टॉप चार्ट पैटर्न को हम एक उदाहरण से समझते है, मान लें की स्टॉक की कीमत 100 रुपये से शुरू होती है। और स्टॉक का भाव बढ़कर 150 रु. के आसपास तक चली जाती है, तो यह रेसिस्टेन्स लाइन से टकरा कर पुनः नीचे की ओर 120 रु. के आसपास सपोर्ट लाइन से टकरा कर फिर से ऊपर की ओर लौट जाती है और पुनः एक बार फिर 150 रु. के आसपास के प्राइस तक पहुँच जाती है। 

फिर पुनः इस प्राइस से टकरा कर प्राइस 100 रु. के आसपास वापस चली जाती है। इस पूरी प्रक्रिया में अगर स्टॉक का भाव 100 रु. के प्राइस को तोड़कर अगर नीचे की ओर निकल जाता है, तो विश्लेषकों का मानना है कि कीमत में और अधिक गिरावट हो सकती है, ऐसा संकेत मिलता है।

निष्कर्ष 

डबल टॉप पैटर्न के बनने पर यह हमें संकेत देता है कि तेजी से भाव में गिरावट आने वाली है। जिससे ट्रेडर को बाजार की स्थिति का पूर्व अनुमान हो जाता है, ताकि ट्रेडर चार्ट का एनालिसिस कर के अपने होने वाले नुकसान या प्रॉफिट को पहले से समझ सके तब बाजार में इंट्री या एग्जिट ले।

5/5 - (10 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नमस्कार, मैं श्री विजय वर्मा Investing Fundas का संस्थापक, मैं एक ब्लॉगर, यूट्यूबर, लेखक, ट्रेडर एवं SBI लाइफ आईए हूँ।

Leave a Comment