Double Bottom Pattern in Hindi : डबल बॉटम पैटर्न क्या है ?

Double Bottom Pattern यह एक बुलिश चार्ट पैटर्न है। जो डबल टॉप पैटर्न के विपरीत बनता है, इस पैटर्न का निर्माण तब होता है, जब स्टॉक का प्राइस ऊपर की ओर बढ़ने से पहले दो बार सपोर्ट लाइन से टकराता है और फिर ऊपर रेसिस्टेन्स लाइन की ओर निकल जाता है।

Double Bottom Pattern in Hindi

Double Bottom Pattern
Double Bottom Pattern

डबल बॉटम पैटर्न अंग्रेजी के अक्षर “W” के समान दिखाई देता है। इसलिए इसे “W-Bottom pattern” भी कहा जाता है। यह पैटर्न बुलिश रिवर्सल को इंगित करता है, इस पैटर्न के बनते ही हमें संकेत मिलता है, कि स्टॉक के भाव में तेजी आने वाली है और मार्केट में भाव बढ़ने वाला है।

इसलिए इसे Bullish Reversal Chart pattern भी कहा जाता है। यह पैटर्न पूरी होने के बाद जैसे ही रेजिस्टेंस लाइन को ब्रेक करती है, और अगर प्राइस का वॉल्यूम बढ़ा हुआ होता हो तो शेयर के भाव बढ़ने के प्रबल समर्थन मिलते है !

Double Bottom Chart Pattern in Hindi

Double Bottom Chart Pattern
Double Bottom chart

ऊपर दर्शाये गए चित्र में Double Bottom Chart Pattern को दिखाया गया है, जिसमे आप देख रहें होंगे की शेयर का भाव तेजी से निचे आ रहा होता है और लगातार दो बार बॉटम का निर्माण करता है। दो बार बॉटम का निर्माण होते ही स्टॉक का भाव तेजी से ऊपर की ओर तेजी से निकल जाता है।

आइए डबल बॉटम चार्ट पैटर्न को एक उदाहरण से समझते है, मान लें की स्टॉक की कीमत 100 रुपये से शुरू होती है। और स्टॉक का भाव घटकर 60 रु. के आसपास तक आ जाती है, तो यह सपोर्ट लाइन से टकरा कर पुनः ऊपर की ओर 90 रु. पर रेजिस्टेंस लाइन से टकरा कर फिर से नीचे की ओर पुनः 60 रु. के आसपास के प्राइस तक पहुँच जाती है।

फिर पुनः इस प्राइस से टकरा कर प्राइस 90 रु. या 100 रु. के आसपास वापस चली जाती है। इस पूरी प्रक्रिया में अगर स्टॉक का भाव 100 रु. के प्राइस को तोड़कर अगर ऊपर की ओर निकल जाता है, तो कीमत में और अधिक वृद्धि हो सकती है, ऐसा संकेत मिलता है।

निष्कर्ष 

डबल बॉटम चार्ट पैटर्न के बनने पर यह हमें संकेत देता है, कि स्टॉक के भाव में तेजी से बढ़ोतरी होने की संभावना होने वाली है। जिससे ट्रेडर को बाजार में आने वाले स्थिति के बारे में पूर्व अनुमान हो सके।

ट्रेडर अपने होने वाले लाभ/हानि को पहले से समझ कर आर्डर लगाए या फिर ऑर्डर को एग्जिट करे। जिससे ट्रेडर को होने वाले नुकसान से बच सके।

5/5 - (5 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नमस्कार, मैं श्री विजय वर्मा Investing Fundas का संस्थापक, मैं एक ब्लॉगर, यूट्यूबर, लेखक, ट्रेडर एवं SBI लाइफ आईए हूँ।

Leave a Comment