Single Candlestick Patterns in Hindi

Single Candlestick Patterns – शेयर बाजार में ट्रेडिंग और इन्वेस्टिंग करने के लिए हमें कैंडलस्टिक की पहचान होना अति आवश्यक है। कैंडलस्टिक हमें बाजार के ओपनिंग, क्लोजिंग, हाई और लॉ प्राइस की जानकारी देती है !

Single Candlestick Patterns in Hindi
Single Candlestick Patterns

कैंडलस्टिक चार्ट एनालिसिस करने से आपको बाजार के पिछली ट्रेंड की गतिविधियों के आधार पर सपोर्ट और रेजिस्टेंस की जानकारी मील पाती है। आज के इस आर्टिकल Single Candlestick Patterns in Hindi में हम जानेंगे कि सिंगल कैंडलस्टिक के निर्माण से बाजार हमें क्या संकेत देता है।

Standard Doji Candle in Hindi

Standard Doji Candle
Standard Doji Candle

Standard Doji Candle: – यह कैंडल अनिर्णायकता को दर्शाता है, क्योकिं यह कैंडल ट्रैंड के ऊपर (Resistance) या नीचे (Support) दोनों लाइन में कहीं भी बनता हुआ दिख सकता है ! यह कैंडल हमें बाजार के ट्रैंड में रिवर्स या कॉन्टिनियस होने का संकेत देता है, इसकी आकृति (+) के जैसा दिखाई देता है ! यह कैंडल दोनो ही रंगों (लाल या हरा) में से कोई भी देखने को मिल सकता है !

Gravestone Doji Candle in Hindi

Gravestone Doji Candle
Gravestone Doji Candle

Gravestone Doji :- इस कैंडल की आकृति Dragonfly Doji के विपरीत होती है, यह अंग्रेजी अक्षर “T” के विपरीत दिखाई देता है ! इसकी ऊपरी वाली पतली लाइन लम्बी एवं बॉडी के 2X या 3X हो सकता है, और निचली लाइन छोटी या नहीं होती है ! यह कैंडल हमें दर्शाता है, कि स्टॉक की कीमत में गिरावट आने वाली है, यानि यह एक बेयरिश रिवर्सल कैंडलस्टिक पैटर्न है !

Dragonfly Doji Candle in Hindi

Dragonfly Doji Candle
Dragonfly Doji Candle

Dragonfly Doji:- यह एक मजबूत तेजी का कैंडल है, जिसकी निचली Shadow लम्बी होती है, और ऊपर की Shadow छोटी सी या फिर नहीं के बराबर होती है, जो दर्शाता है कि अब स्टॉक के भाव में मंदी का अंत और तेजी की शुरुवात होने वाली है !

इस कैंडल की आकृति अंग्रेजी के अक्षर “T” के समान होता है, यह एक बुलिश रिवर्सल कैंडलस्टिक पैटर्न है ! जो हमें दोनों ही रंगों में से कोई भी बनता हुआ देखने को मिल सकता है !

Long Legged Doji Candle in Hindi

Long Legged Doji Candle
Long Legged Doji

Long Legged Doji:- इस कैंडल के ऊपर और नीचे दोनों तरफ लम्बी शैडो होती है, और इसकी बॉडी बिल्कुल ही पतली होती है ! यह कैंडल हमें दर्शाता है, की मार्केट जहाँ से खुला वही जाकर बंद हो जाता है, जो बाजार में अत्यधिक अनिश्चितिता को दर्शाता है, और यह कम समय में बाजार के ट्रैंड में रिवर्स होने का संकेत देता है ! इस कैंडल को लम्बे पैरों वाला डोजी भी कहा जाता है, यह कैंडल भी दोनो ही रंगों में देखने को मिल सकता है !

Hammer Candlestick Pattern in Hindi

Hammer Candlestick Pattern
Hammer Candlestick

Hammer Candlestick Pattern: – यह कैंडल स्टॉक में मंदी के दौरान सपोर्ट लाइन पर देखने को मिलता है, इसकी बॉडी छोटी बनती है, और इसका लोअर शैडो इसके बॉडी का 2X या 3X बड़ा होता है ! यह कैंडल एक हथोड़े की आकृति के रूप में बनता है, इसलिए इसे हैमर कैंडल कहते है !

यह कैंडल लाल या हरा दोनों ही रंगों में बन सकता है, हरा कैंडल बनने पर हमें ज्यादा पावरफुल संकेत मिलता है ! इस कैंडल के बनने से हमें यह संकेत मिलता है, कि स्टॉक की कीमत में अत्यधिक बढ़ोतरी होने की संभावना है, और मार्केट ऊपर की ओर जा सकता है !

Inverted Hammer Candlestick Pattern in Hindi

Inverted Hammer Candlestick Pattern
Inverted Hammer Candlestick

Inverted Hammer Candlestick: – यह कैंडलस्टिक स्टॉक में मंदी के दौरान सपोर्ट एरिया पर देखने को मिलता है, इसकी बॉडी (शरीर) छोटी बनती है, और इसका Upper Shadow इसके बॉडी का 2X या 3X बड़ा हो सकता है ! यह कैंडलस्टिक उलटे हथोड़े के आकृति के रूप में बनता है, इसलिए इसे Inverted Hammer Candle कहते है !

यह कैंडलस्टिक लाल या हरा दोनों रंग में बन सकता है, लाल कैंडल बनने पर हमें ज्यादा पावरफुल संकेत मिलता है ! इस कैंडल के बनने से हमें यह संकेत मिलता है, कि स्टॉक के भाव में अत्यधिक बढ़ोतरी होने की संभावना है, और मार्केट ऊपर की ओर जा सकता है !

Shooting Star Candlestick Pattern in Hindi

Shooting Star Candlestick Pattern
Shooting Star Candlestick

Shooting Star Candlestick: – यह कैंडल Inverted Hammer के रूप में दिखाई देता है, यह बाजार में अपट्रेंड के दौरानरेजिस्टेंस एरिया पर बनता है, और इस कैंडल को उल्टा हथोड़ा या टूटता हुआ तारा से याद रख सकते है ! इसकी बॉडी छोटी बनती है, और ऊपर वाली Shadow इसके वास्तविक शरीर के 2X या 3X बड़ी होती है, और इसके नीचे का Shadow बिल्कुल ही छोटी या फिर नहीं बनती है !

यह कैंडलस्टिक हमें संकेत देता है कि अब स्टॉक के भाव में गिरावट आने वाला है, और मार्केट के ट्रैंड में रिवर्स होने की संभावना है ! चार्ट में हरा या लाल दोनों कैंडल में कोई भी बन सकता है, लाल कैंडल बनने पर भाव में गिरावट होने का अधिक पावरफुल कन्फ़र्मेशन मिलता है !

Hanging Man Candlestick Pattern in Hindi

Hanging Man Candlestick Pattern
Hanging Man Candlestick

Hanging Man Candlestick: – यह कैंडलस्टिक हैमर कैंडल के जैसा दिखता है, यह हमे मार्केट में अपट्रेंड के दौरान रेजिस्टेंस एरिया पर बनता हुआ देखने को मिलता है ! इसकी बॉडी छोटी बनती है, और नीचे वाली शैडो इसके वास्तविक शरीर के 2X या 3X बड़ी होती है, और इसके ऊपर की शैडो बिल्कुल ही छोटी या फिर नहीं बनती है !

यह कैंडल हमें संकेत देता है, कि अब शेयर के भाव में गिरावट आने वाला है, और जल्द ही मार्केट में ट्रैंड रिवर्स होने की संभावना है ! चार्ट में हरा या लाल दोनों कैंडल में से कोई भी बनता हुआ दिख सकता है, लाल कैंडल बनने पर भाव में गिरावट होने का अधिक पावरफुल कन्फ़र्मेशन मिलता है !

Bullish Marubozu Candlestick Pattern in Hindi

Bullish Marubozu Candlestick Pattern
Bullish Marubozu Candlestick

Bullish Marubozu Candlestick: – यह एक Single Candlestick है, जिसका अर्थ “ताकतवर” कैंडल होता है ! Marubozu का अर्थ जापानी भाषा में “गंजा” होता है ! इस कैंडलस्टिक में सिर्फ कैंडल का वास्तविक शरीर होता है, और इसके ऊपर और नीचे Shadow नहीं होता है, अगर होता भी है, तो “नगण्य”!

Bullish Marubozu Candle सपोर्ट लाइन पर देखने को मिलता है, यह एक Alert कैंडल के रूप में काम करता है, इसके बनने से यह संकेत मिलता है, की शेयर के भाव में बढ़ोतरी होने की संभावना है !

Bearish Marubozu Candlestick Pattern in Hindi

Bearish Marubozu Candlestick Pattern
Bearish Marubozu Candlestick

Bearish Marubozu Candlestick: – यह एक Single Candlestick है, जिसका अर्थ “ताकतवर” कैंडल होता है ! Marubozu का अर्थ जापानी भाषा में “गंजा” होता है ! इस कैंडलस्टिक में सिर्फ कैंडल का वास्तविक शरीर होता है, और इसके ऊपर और नीचे Shadow नहीं होता है अगर होता भी है तो “नगण्य”!

Berish Marubozu Candle रेजिस्टेंस एरिया पर देखने को मिलता है, यह एक Alert कैंडल के रूप में काम करता है, इसके बनने पर यह संकेत मिलता है, की शेयर के भाव में तेजी गिरावट आने वाली है !

How to trade candlestick patterns

किसी भी कैंडलस्टिक पैटर्न में ट्रेड करने के लिए तरीका होता है, जिसकी सहायता से सही समय पर सही तरीके से ट्रेड कर के अधिक मुनाफा कमाया जाता है।

Candlestick Patterns Video

जैसा की हमने ऊपर जितने भी कैंडलस्टिक पैटर्न के बारे में पढ़ा उन सभी में एक बात कॉमन है। हर कैंडलस्टिक एक सिग्नल (संकेत) देता है उसी सिग्नल के आधार पर ट्रेड करने से अधिक मुनाफा बनता है। RSI (Relative Strength Index) इंडिकेटर की सहायता से किसी भी कैंडलस्टिक पैटर्न में ट्रेड करने में मदद मिलती है।

Conclusion

टेक्निकल एनालिसिस में कैंडलस्टिक पैटर्न सबसे पहला और मुख्य कदम होता है, किसी भी व्यापारी को शेयर बाजार से अधिक मुनाफा अर्जित करना हो तो उसे कैंडलस्टिक पैटर्न की समझ होना अति आवश्यक है।

4.6/5 - (9 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नमस्कार, मैं श्री विजय वर्मा Investing Fundas का संस्थापक, मैं एक ब्लॉगर, यूट्यूबर, लेखक, ट्रेडर एवं SBI लाइफ आईए हूँ।

Leave a Comment