Double Top Pattern in Hindi – डबल टॉप पैटर्न : अर्थ, परिभाषा और रचना

ट्रेडिंग चार्ट पर अपट्रेंड के दौरान डबल टॉप पैटर्न बनता हुआ देखने को मिलता है ! इस पैटर्न को ‘M-TOP Pattern’ के नाम से भी जाना जाता है ! डबल टॉप पैटर्न बेयरिश रिवर्सल होने का संकेत देता है।

Double top line pattern
Double top pattern

इस पैटर्न के बनने पर यह हमें संकेत देता है, कि स्टॉक के भाव में गिरावट (मंदी) देखने को मिल सकता है। यही कारण है कि इस पैटर्न को बेयरिश रिवर्सल चार्ट पैटर्न भी कहा जाता है। इसकी रचना पूरी होने के लिए जारी ट्रेंड के दौरान सपोर्ट लाइन के ऊपर रेसिस्टेन्स लाइन पर दो टॉप बननी चाहिए रचना पूरी होने पर सपोर्ट लाइन को तोड़ कर डाउनट्रेंड की शुरुआत होती है, और भाव में गिरावट देखने को मिलता है।

डबल टॉप चार्ट पैटर्न एक तकनीकी विश्लेषण पैटर्न है जो विभिन्न प्रकार के वित्तीय परिसंपत्तियों, जैसे कि स्टॉक, मुद्राएं, कमोडिटी और सूचकांक के मूल्य चार्ट पर दिखाई देता है। इसे एक मंदी का उलटा पैटर्न माना जाता है और यह एक संभावित ट्रेंड के अपट्रेंड से डाउनट्रेंड में उलटफेर होने का संकेत देता है।

इस पैटर्न में दो अलग-अलग चोटियाँ बनती हैं ! जिनकी ऊँचाई लगभग बराबर होती है और डबल टॉप पैटर्न इंगित करता है कि कीमत ने दो बार एक निश्चित प्रतिरोध स्तर को तोड़ने का प्रयास किया है, लेकिन ऐसा करने में विफल रहा। इसलिए यह विफलता बताती है कि ऊपर की ओर बढ़ने की गति कमजोर हो रही है, और संभावित उलटफेर आसन्न हो सकता है।

What is Double Top Pattern in Hindi?

डबल टॉप पैटर्न जैसा की हमें नाम से ही पता चल रहा है कि जिस पैटर्न का डबल टॉप यानि जिसके ऊपर दो टॉप का निर्माण हुआ हो। जो दिखने में अंग्रेजी के M अक्षर के समान हो उसे ही डबल टॉप पैटर्न कहते है।

Double Top chart Pattern
Double Top chart Pattern

जब स्टॉक का भाव पहली बार रेजिस्टेंस लेवल पर पहुँचती है तो खरीदार वहां से निकलना शुरू कर देतें है। जिसके कारण ऐसा होता है कि स्टॉक का भाव नीचे गिरने लगता है फिर एक छोटे से पुलबैक के बाद खरीदार फिर से बाजार में एंट्री लेना शुरू कर देते है।

फिर पिछली रेजिस्टेंस के पास अपना पोजीशन क्लोज करने लगते है। और स्टॉक का भाव एक बार फिर नीचे गिरने लगता है। जिसके फलस्वरूप इस पैटर्न का ढांचा अंग्रेजी के M अक्षर के सामान दिखाई देने लगता है, जिसे Double Top Pattern या M-Top Pattern के नाम से जाना जाता है।

इस पैटर्न के निर्माण होने की पूरी प्रक्रिया के बाद जैसे ही सपोर्ट लाइन को ब्रेक करता है तो यह पैटर्न हमें बाजार भाव मजबूती से नीचे जाने का संकेत देता है।

Double Top Pattern Rules in Hindi

डबल टॉप पैटर्न एक महत्वपूर्ण चार्ट पैटर्न है जो अक्सर ट्रेडिंग के दौरान चार्ट पर देखने को मिलता है। इस पैटर्न की पहचान करने के लिए निम्न बिंदुओं का होना आवश्यक है –

  • यह पैटर्न तेजी के दौरान (अपट्रेंड) पर ही बनता है।
  • इस पैटर्न का निर्माण जब भी होता है तब दो हाई (High) एक साथ बनते है।
  • इस पैटर्न में जब दो हाई (High) का निर्माण हो जाता है तब डाउनट्रेंड (मंदी) की ओर मूव दे देता है।
  • इस पैटर्न के दोनों हाई एक दूसरे से बहुत अधिक ऊपर-नीचे नहीं होतें है।
  • डबल टॉप पैटर्न में सपोर्ट लाइन को नेकलाइन के नाम से भी जाना जाता है।
  • डबल टॉप पैटर्न के निर्माण में मंदी (डाउनसाइड) मूव देने से पूर्व सपोर्ट लेवल को तोड़ना जरुरी होता है नहीं तो डबल टॉप पैटर्न को अधूरा माना जाता है।

Double Top & Double Bottom Pattern in Hindi?

डबल टॉप पैटर्न और डबल बॉटम पैटर्न देखने में बिलकुल एक दूसरे के विपरीत होता है। डबल टॉप पैटर्न अंग्रेजी के M अक्षर के जैसा दिखाई देता है तो वहीँ डबल बॉटम पैटर्न अंग्रेजी के W अक्षर के जैसा दिखाई देता है।

Double top pattern vs Double Bottom pattern
Double top vs Double Bottom

डबल टॉप पैटर्न का निर्माण तेजी (अपट्रेंड) के दौरान होता है और यह बाजार में मंदी (डाउनट्रेंड) यानी मार्केट को रिवर्स करने का कार्य करता है। वहीँ डबल बॉटम पैटर्न मंदी (डाउनट्रेंड) के दौरान बनता है और बाजार को तेजी की ओर रिवर्स कर जाने का कार्य करता है।

डबल टॉप पैटर्न का निर्माण चार्ट पर जब भी होता है तब हमें उसके टाइमफ्रेम पर अवश्य देना चाहिए क्योकिं अलग-अलग टाइमफ्रेम पर इस पैटर्न के निर्माण के निर्माण के मायने अलग होते है।

  • अगर इस पैटर्न निर्माण डेली टाइमफ्रेम पर हो रही है तो कम से कम 1 से 1.5 महीने का समय लगाया हो।
  • अगर इस पैटर्न का निर्माण 1 घंटे में हो रही है तो इसमें लगभग 30 से 50 कैंडल्स बनी होनी चाहिए।
  • अगर 15 मिनट के टाइम फ्रेम पर काम कर रहें है तब भी कम से कम 30 कैंडल्स का होना जरुरी होता है।

Conclusion

ट्रेडिंग के दौरान चार्ट पर हमें डबल टॉप पैटर्न दिख जाये तो यह पैटर्न हमें संकेत देता है कि स्टॉक के भाव में गिरावट आने वाली है। जिससे व्यापारी को बाजार की स्थिति का पूर्वानुमान हो जाता है ताकि व्यापारी इस चार्ट का एनालिसिस कर के ट्रेड में अपने होने वाले प्रॉफिट और लॉस को पहले से समझ कर मार्केट में इंट्री और एग्जिट ले।

5/5 - (4 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नमस्कार, मैं श्री विजय वर्मा Investing Fundas का संस्थापक, मैं एक ब्लॉगर, यूट्यूबर, लेखक, ट्रेडर एवं SBI लाइफ आईए हूँ।

Leave a Comment